SIB Survey: राहत की है बात, हर तिमाही सिर्फ चार व्यापारियों की होगी जांच

वाणिज्य कर आयुक्त अमृता सोनी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। व्‍यापारियों का उत्‍पीड़न नहीं होगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 07:42 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 07:42 PM (IST)
SIB Survey: राहत की है बात, हर तिमाही सिर्फ चार व्यापारियों की होगी जांच
SIB Survey: राहत की है बात, हर तिमाही सिर्फ चार व्यापारियों की होगी जांच

आगरा, संदीप शर्मा। वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) की जांच से किसी व्यापारियों का उत्पीड़न नहीं होगा। जीएसटी पोर्टल, ई वे बिल पोर्टल और विभागीय पोर्टल पर उपलब्ध डाटा में से हर महीन अलग-अलग टर्नओवर वाले दस व्यापारियों का डाटा ऑनलाइन एनालिसिस में चुना जाएगा। गंभीर प्रकृति के मामलों में ही तिमाही केवल चार जांच विशेष अनुसाधन शाखा (एसआइबी) द्वारा की जाएंगीं।

यह आदेश वाणिज्य कर आयुक्त अमृता सोनी ने सभी विभागीय अधिकारियों को दिए। उनका कहना है कि प्रदेश में कार्यरत कुल 45 एसआइबी इकाइयों द्वारा 2017-18 में कुल 2177 जांच, वर्ष 2018-19 में कुल 2751 जांच और वर्षय 2019-20 में कुल 1749 जांच की गई है। 10 सितबंर 2020 को जारी निर्देशों के अनुसार एसआइबी इकाइयों द्वारा की जाने वाली जांच की संख्या में कमी आएगी और गुणवत्ता मे सुधार होगा।

नहीं होगा व्यापारियों का उत्पीड़न

उन्होंने बताया कि वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी इकाइयां करापवंचन में लिप्त फर्मों की जांच करती हैं। जांच में पारदर्शिता और गुणात्मक सुधार लाने को किसी व्यापार स्थल की जांच से पूर्व के मानकों का निर्धारण मुख्यालय द्वारा जारी 10 सितंबर 2020 को जारी आदेश में किया गया है। यह निर्णय व्यापारिक संगठनों द्वारा जाहिर की गई आशंका को देखते हुए लिया गया, जिसमें एसआइबी इकाइयों द्वारा प्रत्येक माह दस व्यापारियों की जांच की अनुमति से उत्पीड़न होने की शिकायत की गई थी। 

chat bot
आपका साथी