Chaitra Navratri 2021: वृंदावन के कात्यायनी मंदिर में पांच श्रद्धालुओं को मिलेगी एंट्री, पढ़ेुं नवरात्र में क्या रहेगी देवी मंदिरों की व्यवस्था

Chaitra Navratri 2021 नवरात्र की तैयारियों में जुटे देवी मंदिर। चामुंडा मंदिर में होंगे नवदिवसीय आयोजन। 13 अप्रैल से आरंभ हो रहे हैं चैत्र नवरात्र। एंट्री के दौरान श्रद्धालु को मास्क पहनना होगा और सैनिटाइज टनल से गुजरना होगा। मंदिर के अंदर शारीरिक दूरी का भी पालन करना होगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 05:48 PM (IST)
Chaitra Navratri 2021: वृंदावन के कात्यायनी मंदिर में पांच श्रद्धालुओं को मिलेगी एंट्री, पढ़ेुं नवरात्र में क्या रहेगी देवी मंदिरों की व्यवस्था
13 अप्रैल से आरंभ हो रहे हैं चैत्र नवरात्र।

आगरा, जेएनएन। एक साल बाद फिर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख जिला प्रशासन ने रात्रि कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। मंदिरों में भी गाइड लाइन का पालन कराने की योजना बना ली गई है। नवरात्र पर वृंदावन के कात्यायनी मंदिर में एकबार में केवल पांच श्रद्धालुओं को ही मंदिर में एंट्री मिलेगी। इसके लिए श्रद्धालुओं को सैनिटाइज टनल के बीच से मास्क लगाकर ही गुजरना होगा।

राधाबाग स्थित कात्यायनी मंदिर में वासंतिक नवरात्र की तैयारियां चल रही हैं। 13 अप्रैल से शुरू हो रहे नवरात्र की तैयारियों पर मंदिर प्रबंधक विजय मिश्र ने बताया, नवरात्र में श्रद्धालुओं को पहले की तरह आने की अनुमति नहीं होगी। एक बार में केवल पांच श्रद्धालुओं को ही एंट्री मिल सकेगी। एंट्री के दौरान श्रद्धालु को मास्क पहनना होगा और सैनिटाइज टनल से गुजरना होगा। मंदिर के अंदर शारीरिक दूरी का भी पालन करना होगा। कहा, मंदिर में भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए गार्डों की संख्या में भी इजाफा कर दिया गया है। श्रद्धालु भी हालातों को समझते हुए कम से कम संख्या में मंदिर में दर्शन के लिए आएं और कोविड-19 की गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करें। उधर, चामुंडा देवी मंदिर के सेवायत बिहारीलाल शर्मा ने भी श्रद्धालुओं से कोविड की गाइड लाइन का पालन करने की अपील की है। मंदिर में बिना मास्क एंट्री नहीं दी जाएगी। 13 अप्रैल को अखंड ज्योति व घट स्थापना के साथ सप्तसती पाठ व हवन की शुरुआत हो जाएगी। प्रतिदिन शाम को कन्या लांगुरा भोज व 19 अप्रैल को श्रीरामचरित मानस अखंड पाठ, 20 अप्रैल को फूलबंगला, छप्पन भोग दर्शन होंगे। सेवायत ने बताया कि रात 9 बजे से पहले ही संध्या आरती के बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे।

20 को होगी संधि आरती पूजा

कात्यायनी मंदिर में नवरात्र पर अष्टमी व नवमी के मिलन बेला पर 20 अप्रैल की शाम 7.30 बजे संधि पूजा आरती के दर्शन होंगे। कोविड की गाइड लाइन के तहत संध्या आरती के दर्शन श्रद्धालुओं को लाइव करवाए जाएंगे। आरती के समय मंदिर के अंदर भीड़ एकत्रित नहीं हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी