राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए आनलाइन साक्षात्कार आज, आगरा से एक परिषदीय शिक्षक दावेदार

राज्य स्तरीय समिति गूगल मीट के माध्यम से लेगी आनलाइन साक्षात्कार। पांच मिनट में देना होगा प्रस्तुतिकरण सत्यपाल सिंह हैं राज्य अध्यापक पुरस्कार विजेता। परिषदीय शिक्षक सत्‍यपाल सिंह ने किया है एकमात्र आवेदन। वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग से राष्ट्रीय अध्यापक पांच आवेदन हुए थे

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:35 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:35 AM (IST)
राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए आनलाइन साक्षात्कार आज, आगरा से एक परिषदीय शिक्षक दावेदार
राष्‍ट्रीय शिक्षक अवार्ड के लिए सोमवार और मंगलवार को चयन प्रक्रिया होगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। वर्ष 2021 के राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार लिए सोमवार और मंगलवार को आनलाइन साक्षात्कार लिए जाएंगे। गूगल मीट के माध्यम से प्रत्येक शिक्षक को अपनी प्रस्तुति के लिए पांच मिनट का समय दिया जाएगा। बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जिले से तीन शिक्षकों के नाम भेजे थे।

प्रभारी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ब्रजराज सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले शिक्षकों में से प्रदेश स्तर पर बेसिक शिक्षा विभाग के 91 शिक्षकों के नामों की संस्तुति करते हुए उनके आवेदन पत्र व विजिलेंस सर्टिफिकेट आनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य चयन समिति को भेज दिए गए हैं। सूची में अंकित नामों का साक्षात्कार सोमवार और मंगलवार को गूगल मीट के माध्यम से होगा। प्रस्तुतिकरण के लिए प्रत्येक शिक्षक को अधिकतम पांच मिनट का समय दिया जाएगा।

बेसिक से सत्यपाल सिंह एकमात्र आवेदक

सूची में आगरा से उच्च प्राथमिक विद्यालय कागारौल प्रथम के शिक्षक सत्यपाल सिंह का नाम है। उन्हें पिछले वर्ष राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चुना गया था। वह प्रदेश स्तर पर गणित विषय के संदर्भदाता हैं। साथ ही प्रदेशभर के परिषदीय शिक्षकों को गणित विषय को बेहतर ढ़ंग से पढ़ाने की ट्रेनिंग भी देते हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के लिए उन्होंने गणित विषय को बेहतर ढ़ंग से पढ़ाने के लिए पांच माडल भी तैयार किए हैं। कोविड-19 संक्रमण के दौर में कक्षा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाने के लिए उनके द्वारा तैयार विशेष पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन को भी काफी सराहा गया।

माध्यमिक से दो आवेदन

वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग से राष्ट्रीय अध्यापक पांच आवेदन हुए थे, इनमें राजकीय इंटर कालेज से लक्ष्मीकांत पचौरी और मीता वर्मा, कागारौल स्थित रफी अहमद किदवई इंटर कालेज के डा. नीलेश मिश्रा, बरहन स्थित राष्ट्रीय इंटर कालेज से संतोष कुमार शर्मा और आवंलखेड़ा स्थित दानकुंवर इंटर कालेज की प्रधानाचार्य डा. ममता शर्मा ने भी आवेदन किया था। जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने इनमें से डा. नीलेश मिश्रा और डा. ममता शर्मा के आवेदन को राज्य स्तर पर भेजा है। वहीं बेसिक से सत्यपाल सिंह के आवेदन समेत जिले से तीन आवेदन गए हैं।

chat bot
आपका साथी