Online Classes: संक्रमण नियंत्रण तक आनलाइन शिक्षण ही रहेगा सहारा, जुलाई से भी अपनाया जाएगा यही जरिया

Online Classes माध्यमिक में 15 और प्राथमिक विद्यालयों में 20 मई तक फिलहाल बंद है आनलाइन शिक्षण। जुलाई से आनलाइन शिक्षण पर ही होगा विद्यार्थियों को पढ़ाने का दारोमदार। पिछले साल के वीडियो लेक्चर से इस साल भी पढ़ाई कराने में मदद मिलेगी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 01:35 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 01:35 PM (IST)
Online Classes: संक्रमण नियंत्रण तक आनलाइन शिक्षण ही रहेगा सहारा, जुलाई से भी अपनाया जाएगा यही जरिया
माध्यमिक में 15 और प्राथमिक विद्यालयों में 20 मई तक फिलहाल बंद है आनलाइन शिक्षण।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वर्तमान में इसके थमने की कोई उम्मीद भी नहीं। ऐसे में विद्यार्थियों को सुरक्षित रखने के लिए संभव है जुलाई से दोबारा शुरू होने वाले सत्र में आनलाइन शिक्षण पर ही ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इसको लेकर शासन स्तर पर मंथन चल रहा है। मुख्यमंत्री से आदेश को हरी झंडी मिलते ही माध्यमिक के साथ बेसिक शिक्षा परिषद में आनलाइन शिक्षण के माध्यम से पढ़ाई को हरी झंडी मिल सकती है। फिलहाल की बात करें, तो संक्रमण के हालात गंभीर होते देख विद्यालय कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थियों के पहले ही 20 मई तक बंद कर दिए गए हैं। वहीं माध्यमिक विद्यालयों में 15 मई तक जबकि प्राथमिक विद्यालयों में 20 मई तक आनलाइन शिक्षण भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि विद्यार्थियों को किताब आदि के लिए घर से निकलकर परेशान न होना पड़े।

व्यवस्था पहले से है पूरी

पिछले साल लाकडाउन के कारण विद्यालय नौ से 11 महीने तक बंद रहे। उस दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई का एकमात्र जरिया आनलाइन शिक्षण ही था। उस समय शासन ने दूरदर्शन पर वीडियो लेक्चर दिखाकर भी विद्यार्थियों की पढ़ने में मदद की थी। इस बार भी पाठ्यक्रम पिछले वर्ष जैसा है ही, इसलिए पिछले साल के वीडियो लेक्चर से इस साल भी पढ़ाई कराने में मदद मिलेगी। साथ ही शिक्षक नए वीडियो लेक्चर भी तैयार कर रहे हैं। इसलिए शासन के पास संसाधन की कमी नहीं, सिर्फ विद्यार्थियों को मोबाइल व टीवी से जोड़ने की जरूरत है, ताकि वह घर बैठे ही पढ़ सकें और उनकी पढ़ाई भी प्रभावित न हो।

चल रही तैयारी

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव का कहना है कि वर्तमान स्थिति में शासन ने आनलाइन शिक्षण 20 मई तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। उसके बाद जुलाई से शुरू होने वाले सत्र तक यही हालात नहीं सुधरे, तो संभवत: आनलाइन ही पढ़ाई कराई जाएगी।

सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक सुभाष बाबू गौतम का कहना है कि आनलाइन शिक्षण शुरू करने को लेकर हालांकि अभी शासन का निर्देश प्राप्त होगा, उसी हिसाब से तैयारी की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी