आगरा में 20 मई से कालेजों और आवासीय संस्थानों में लगेंगी Online classes

शासन ने जारी किए निर्देश 50 फीसद कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। एक मई से बंद हैं कालेज और आवासीय संस्थान ई-कंटेट से करेंगे पढ़ाई। उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी में प्रदेश भर के शिक्षकों द्वारा ई-कंटेट अपलोड किए जाएंगे छात्र इनका ही उपयोग करेंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:59 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:59 AM (IST)
आगरा में 20 मई से कालेजों और आवासीय संस्थानों में लगेंगी Online classes
आंबेडकर विवि में 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं आरंभ हो जाएंगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों और आवासीय संस्थानों में 20 मई से आनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। शासन ने इस संबध में पत्र प्रेषित कर दिया है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण शासन ने विगत एक मई से कालेजों व आवासीय संस्थानों में कक्षाएं बंद करने के आदेश दिए थे। इस दौरान कालेज और विश्वविद्यालय परिसर पूरी तरह से बंद रहे। मंगलवार को शासनादेश प्राप्त हुआ है कि 20 मई से आनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएं। उच्च शिक्षा विशेष सचिव के निर्देशानुसार पाठ्यक्रमों से संबंधित कक्षाएं कालेजों आवासीय संस्थानों में संचालित नहीं होंगी। छात्र बिल्कुल भी कालेज या आवासीय संस्थानों में नहीं जाएंगे। उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी में प्रदेश भर के शिक्षकों द्वारा ई-कंटेट अपलोड किए जाएंगे, छात्र इनका ही उपयोग करेंगे। विश्वविद्यालय व कालेजों में कार्यरत समूह ख, ग व घ के 50 फीसद कर्मचारियों को ही बुलाया जाएगा। शेष कर्मचारी घर से ही कार्य करेंगे। इसके लिए साप्ताहिक रोस्टर तैयार किया जाएगा।

मुख्य परीक्षा पर भी होगा फैसला

मुख्य परीक्षाओं को लेकर भी शासन स्तर से फैसला लिया जाना है। इस संबंध में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया है। जो छात्रों को प्रोन्नत करने संबंधी दिशा-निर्देश की रिपोर्ट तैयार कर शासन को सौंपेगी। पिछले साल भी प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत किया गया था।अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराई गई थी। इस साल भी अगर एेसा किया जाता है तो द्वितीय वर्ष के छात्रों के सामने समस्या उत्पन्न होगी।हालांकि औटा अध्यक्ष डा. ओमवीर सिंह ने शासन की मंशा पर सवाल भी खड़े किए थे, उनका कहना था कि इस तरह से मेधावी छात्रों के साथ नाइंसाफी होती है। 

chat bot
आपका साथी