Banke Bihari: बांकेबिहारी के दर्शन को अब रोजाना भक्‍तों की बढ़ी हुई संख्‍या तय, नई व्‍यवस्‍था कल से हो जाएगी लागू

Banke Bihari सोमवार से शुरू हो गया वृंदावन में बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन करने को पंजीकरण मंगलवार से दर्शन की नई व्यवस्था। हर रोज कर सकेंगे दो हजार लोग दर्शन। रविवार को बांकेबिहारी मंदिर के पट खुलने पर दर्शन कराए गए थे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 03:46 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 03:46 PM (IST)
Banke Bihari: बांकेबिहारी के दर्शन को अब रोजाना भक्‍तों की बढ़ी हुई संख्‍या तय, नई व्‍यवस्‍था कल से हो जाएगी लागू
वृंदावन में ठा. बांकेबिहारी मंदिर में मंगलवार से होगी नई व्‍यवस्‍था लागू।

आगरा, जेनएन। सात माह बाद आराध्य ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन को उतावले भक्तों अब सोमवार से आराम से आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं और मंगलवार से बढ़ी हुई संख्‍या में श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि दर्शन तो रविवार से खोल दिए गए हैं। रविवार सुबह आठ बजे से आनलाइन पंजीकरण कराने वाले 500 भक्तों को दर्शन के लिए प्रवेश दिया गया था, इसके बाद बिना पंजीकरण कराने वालों को भी दर्शन की छूट दे दी गई। प्रबंधन ने मंगलवार से पंजीकरण वाले भक्तों की संख्या बढ़ा दो हजार कर दी है। इसके लिए सोमवार से पंजीकरण कराया जा सकता है। इधर, रविवार को थर्मल स्‍क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद श्रद्धालुओं ने आराध्य के दर्शन किए।

सात माह बाद 17 अक्टूबर को आराध्य के पट खुले, लेकिन भीड़ के कारण 19 अक्टूबर से फिर बंद कर दिए। भक्तों ने कोर्ट की शरण ली, धरना प्रदर्शन हुए, तो प्रबंधन ने 25 अक्टूबर से फिर आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही प्रतिदिन पांच सौ श्रद्धालुओं को दर्शन कराने का ऐलान किया था। शनिवार को दोपहर एक बजे तक ही पांच सौ श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करा लिया। रविवार सुबह से ही मंदिर के बाहर चहल-पहल शुरू हो गई। सात बजते ही ही भक्त मंदिर पहुंचने लगे, तो उन्हें मंदिर के बाहर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बनाए गए गोले में खड़ा कर लाइन लगवाई गई। मंदिर के प्रवेश द्वार पर खड़े गार्डों ने भक्तों की पहले थर्मल स्‍क्रीनिंग की और फिर सैनिटाइजेशन के बाद मंदिर में प्रवेश दिया, शुरू में आनलाइन पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं के आधार कार्ड चेक किए गए, लेकिन बाद में श्रद्धालुओं की भावनाओं को देख कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सभी भक्तों को प्रवेश दिया। करीब आठ हजार भक्तों ने आराध्य के दर्शन किए। पुलिस ने सुबह से ही मंदिर के बाहर की कमान संभाल ली थी। प्रबंधक (वित्त) उमेश सारस्वत ने बताया कि दो दिन पांच सौ भक्तों की बुकिंग के बाद अब सोमवार से दो हजार भक्तों की आनलाइन बुकिंग होगी। बढ़ाई गई संख्या के मुताबिक भक्त मंगलवार को दर्शन करेंगे।

भीड़ कम होने के कारण सबको कराए दर्शन

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा (प्रशासनिक) ने बताया कि दर्शन की आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है, रविवार को पंजीकरण कराकर आए श्रद्धालुओं के आधार कार्ड भी देखे गए, लेकिन भीड़ कम थी, ऐसे में श्रद्धालुओं की भावनाओं का ध्यान रख लाइन लगवाकर सभी को दर्शन कराए गए।

वन-वे रूट से मिला प्रवेश

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुलिस ने वन-वे रूट की व्यवस्था की है। परिक्रमा मार्ग से आने वाले श्रद्धालु जुगलघाट, जंगलकट्टी के रास्ते दाऊजी मंदिर होते हुए गेट संख्या दो पहुंचे। तो विद्यापीठ, किशोरपुरा से आने वाले श्रद्धालु पुलिस चौकी के सामने से होते हुए गेट संख्या तीन पहुंचे। श्रद्धालुओं को गेट संख्या चार से बाहर निकाला।

अधिकारियों ने रखी नजर

ठाकुर बांकेबिहारी बिहारी मंदिर में व्यवस्थाओं पर अफसरों ने भी पूरी नजर रखी। डीएम सर्वज्ञराम मिश्र और एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने रविवार को मंदिर की व्यवस्थाएं देखीं। इसके बाद एसपी सिटी उदयशंकर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, सीओ सदर रमेश कुमार तिवारी भी बार-बार व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। 

chat bot
आपका साथी