सिर्फ 20 रुपये में चांदनी रात में ताज का दीदार, जानिए कैसे होगा ये मुमकिन Agra News

महताब बाग व्‍यू प्‍वाइंट से 15 नवंबर से देख सकेंगे रात में ताजमहल। कमिश्नर की बैठक में फैसला 20 रुपये रखा गया है टिकट का दर।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 09:01 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 09:01 AM (IST)
सिर्फ 20 रुपये में चांदनी रात में ताज का दीदार, जानिए कैसे होगा ये मुमकिन Agra News
सिर्फ 20 रुपये में चांदनी रात में ताज का दीदार, जानिए कैसे होगा ये मुमकिन Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। चांदनी रात में ताजमहल के दीदार की तमन्ना हो और अगर ताज के नाइट व्यू की टिकट नहीं मिल पाए तो भी सैलानियों को अब निराश नहीं होना पड़ेगा। पर्यटकों की हसरतों को पूरा करने के लिए प्रशासन, पुलिस और एडीए ने मिलकर ताजमहल के ठीक पीछे यमुना किनारे बने ऐतिहासिक महताब बाग से चांद की रोशनी में ताज के दीदार का इंतजाम कर दिया है। 15 नवंबर से नाइट व्यू प्वॉइन्ट का संचालन शुरू होगा।

सोमवार को कमिश्नर कार्यालय सभागार में कमिश्नर अनिल कुमार की अध्यक्षता में पर्यटन से संबंधित विभिन्न विंदुओं पर हुई बैठक में यह निर्णय हुआ। बैठक में कमिश्नर ने आइ लव आगरा स्पॉट पर टूरिज्‍म गिल्ड के द्वारा लेजर शो के आयोजन के संबंध में एडीए के मुख्य अभियंता को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। महताब बाग के समीप एडीए द्वारा नाइट व्यू प्वॉइंट के संचालन के बारे में मुख्य अभियंता ने बताया कि 20 रुपये के टिकट शुल्क पर प्रवेश दिया जाएगा। कमिश्नर ने 15 नवंबर से संचालन शुरू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आगरा में ट्रेवल ब्लॉगर्स एवं राइटर्स कॉन्क्लेव का आयोजन विषय पर टूरिज्‍म गिल्ड को प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में ग्यारह सीढ़ी पर सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाने पर भी विचार-विमर्श किया गया।

डीएम एनजी रवि कुमार, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी एवं सचिव एडीए आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

ये है प्रोजेक्ट

महताब बाग में यमुना किनारे ताज नाइट व्यू प्वॉइंट विकसित किया गया है जहां ताजमहल के फ्रंट में बनी डायना बेंच की तरह बनाई गई संगमरमर की बेंच पर बैठकर सैलानी ताजमहल को निहार सकेंगे। इस ताज व्यू प्वॉइंट को विकसित करने के लिए लंबे समय से काम कराया जा रहा था। तीन साल के लंबे इंतजार के बाद 15 नवंबर से यह प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है। विगत 22 सितंबर को इसका उद्घाटन हुआ था।

अन्य स्थानों पर विकसित होंगे व्यू प्वॉइंट

कमिश्नर ने बताया कि महताब बाग की तरह अन्य जगहों पर भी व्यू प्वॉइंट विकसित किए जाएंगे, ताकि इससे यहां आने वाले पर्यटकों को एक अलग अनुभव मिल सके। 

chat bot
आपका साथी