Crime Control: अब अपराधी के सड़क पर आते ही आगरा पुलिस को मोबाइल पर मिलेगा नोटिफिकेशन

शहर में अब तक लगाए जा चुके हैं 950 सीसीटीवी कैमरे। इन कैमरों में वाहनों की नंबर प्लेट रीड करने के साथ ही चेहरा पहचानने का सिस्टम भी है। स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से किए जा रहे हैं कनेेक्ट।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:52 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:52 AM (IST)
Crime Control: अब अपराधी के सड़क पर आते ही आगरा पुलिस को मोबाइल पर मिलेगा नोटिफिकेशन
आगरा की लगभग हर मुख्‍य सड़क पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं।

आगरा, यशपाल चौहान। शहर में अपराध करने के बाद अब अपराधी का भागना आसान नहीं होगा। पुलिस अब स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की मदद से इन पर नजर रखेगी। सीसीटीवी कैमरे के सामने से जैसे ही अपराधी निकलेगा, पुलिस के पास मोबाइल पर नोटिफिकेशन पहुंच जाएगा। इसके बाद अपराधी को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को त्रिनेत्र एप से भी जोड़ा जा रहा है। इस पर अपराधियों का डाटा अपलोड किया जा रहा है।

आगरा में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1230 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। दो सौ से अधिक स्थानों पर अब तक 950 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। ये सभी सीसीटीवी कैमरे स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से कनैक्ट कर दिए गए हैं। इन कैमरों में वाहनों की नंबर प्लेट रीड करने के साथ ही चेहरा पहचानने का सिस्टम भी है। त्रिनेत्र एप से इसे कनैक्ट किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के सर्वर में हर थाना क्षेत्र के टाप टेन अपराधियों के फोटो अपलोड करने का काम चल रहा है। इसके साथ वांटेड, इनामी और संदिग्धों के फोटो भी अपलोड किए जाएंगे। इन अपराधियों का डाटा सर्वर में अपलोड होने के बाद इन अपराधियों के मूवमेंट की पूरी जानकारी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में मिलेगी। यहां से संबंधित थाने और अन्य अधिकारियों के मोबाइल पर नोटिफिकेशन पहुंचेगा। दूसरा कंट्रोल रूम पुलिस लाइन में बनाया जा रहा है। यह भी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल सेंटर से कनैक्ट रहेगा। एक जनवरी से इसका ट्रायल शुरू हो गया है। एक अप्रैल तक डाटा फीड करने का लक्ष्य है। इसके बाद यह पूरी तरह चालू हो जाएगा। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि इस सिस्टम से अपराध और अपराधियों पर नियंत्रण में पुलिस को मदद मिलेगी।

पुलिसकर्मियों को किया जा रहा है तकनीकी के लिए तैयार

हाईटेक सिस्टम पर काम करने के लिए पुलिसकर्मियों को भी तैयार किया जा रहा है। नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग चल रही है। यहां स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की कार्यशैली के बारे में बताने के साथ ही पुलिस की भूमिका भी समझाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी