Ganga Snan: गंगा स्‍नान के लिए अब हरिद्वार जाने की जरूरत नहीं, आगरा में भी मिलेगी सुविधा

गंगाजल से हर दिन हो सकेगा भगवान शिव का अभिषेक। गंगाजल प्लांट से मंदिर तक बिछाई गई तीन किमी लंबी पाइप लाइन। 16 लाख रुपये हुए हैं खर्च। पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का होगा प्रयास।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:23 PM (IST)
Ganga Snan: गंगा स्‍नान के लिए अब हरिद्वार जाने की जरूरत नहीं, आगरा में भी मिलेगी सुविधा
कैलाश मंदिर के पास कर सकेंगे गंगा स्नान।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी के लोगों के नजरिए से अच्छी बात है। गंगा स्नान के लिए अब लोगों को सोरों, कासगंज या फिर अन्य कहीं जाने की जरूरत नहीं है। कैलाश मंदिर के पास गंगा स्नान कर सकेंगे। साथ ही भगवान शिव को गंगाजल भी चढ़ा सकेंगे। इसके लिए सिकंदरा स्थित गंगाजल प्लांट से मंदिर तक तीन किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है। लाइन बिछाने में 16 लाख रुपये खर्च हुए हैं। जल्द ही पक्का घाट भी यहां बनाया जाएगा और इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास होगा।

यह होगा फायदा

कैलाश मंदिर में भगवान शिव की पूजा के लिए हर दिन तीन से पांच हजार लोग पहुंचते हैं। सावन में भक्तों की संख्या और भी बढ़ जाती है। सावन माह के तीसरे सोमवार को कैलाश मंदिर में मेला लगता है। इसके चलते नेशनल हाईवे-19 को एक दिन के लिए बंद किया जाता है।

कैलाश मंदिर के पास गंगा स्नान कर सकेंगे

मेयर नवीन जैन ने बताया कि गंगाजल प्लांट से लेकर मंदिर तक तीन किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है। मंदिर के समीप और भी कार्यक्रम आसानी से हो सकेंगे।

बालाजीपुरम, आजमपाड़ा सहित दो दर्जन क्षेत्रों में ठप रही जलापूर्ति

शहर की जलापूर्ति में सुधार नहीं आ रहा है। गुरुवार को बालाजीपुरम, आजमपाड़ा, किशोरपुरा, बोदला चौराहा के आसपास की कालोनियों सहित दो दर्जन क्षेत्रों में जलापूर्ति ठप रही। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ट्रांस यमुना, बेलनगंज, छीपीटोला क्षेत्र में पानी का प्रेशर कमजोर रहा। बलका बस्ती, राजा की मंडी सहित अन्य क्षेत्रों में गंदे पानी की आपूर्ति हुई। सिकंदरा स्थित गंगाजल और एमबीबीआर प्लांट से आधे शहर को जलापूर्ति होती है। मंगलवार तीसरे पहर पांच बजे सिकंदरा क्षेत्र में केबिल जल गई थी। इससे साढ़े 26 घंटे तक दोनों प्लांट बंद रहे। बुधवार शाम सात बजे बिजली की आपूर्ति शुरू हो सकी तब जाकर दोनों प्लांट चालू हो सके। गुरुवार को आधे शहर के लोगों को पानी मिला। वहीं जल संस्थान की टीम ने ट्रांस यमुना और आवास विकास कालोनी सेक्टर एक में टैंकरों से पानी भेजा।

chat bot
आपका साथी