Mission Shakti 3.0: अब आगरा में भी शोध करने वाली छात्राओं को मिलेगी हर महीने छात्रवृत्ति, ये है योजना

लखनऊ विश्वविद्यालय की तर्ज पर आंबेडकर विश्वविद्यालय में होगी पहल। कार्यकारी कुलपति ने मिशन शक्ति 3.0 के अंतर्गत हुए कार्यक्रम में की घोषणा। लखनऊ विश्वविद्यालय में इस फंड का नाम स्टूडेंट वेलफेयर कराया गया है। पहले इसे पुअर बाय फंड से जाना जाता था।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 08:51 AM (IST)
Mission Shakti 3.0: अब आगरा में भी शोध करने वाली छात्राओं को मिलेगी हर महीने छात्रवृत्ति, ये है योजना
आंबेडकर विवि में भी शोध छात्राओं को छात्रवृत्ति मुहैया कराने की योजना है।

आगरा, प्रभजोत कौर। लखनऊ विश्वविद्यालय की तर्ज पर डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में शोध करने वाली छात्राओं को हर महीने पांच हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। कार्यकारी कुलपति इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं। यह घोषणा उन्होंने डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग, राष्ट्रीय सेवा योजना और गृह विज्ञान संस्थान के अंतर्गत संचालित महिला अध्ययन केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में मिशन शक्ति 3.0 के अंतर्गत जेपी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में की।

कार्यकारी कुलपति डा. आलोक राय ने कार्यक्रम में मंच से जानकारी दी कि लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्राओं के लिए विशेष कदम उठाया गया था।इसके तहत शोध कार्य करने वाले छात्राओं को हर महीने छात्रवृत्ति दी जाती है। ऐसी ही योजना यहां भी शुरू करने की योजना है। इसके लिए इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि छात्रा को अन्य कोई छात्रवृत्ति न मिलती हो। इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी। प्रो. राय ने बताया कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों की फीस से एक हिस्सा पुअर बाय फंड के नाम से जाता है। लखनऊ विश्वविद्यालय में उन्होंने इस फंड का नाम स्टूडेंट वेलफेयर करवाया। ऐसा ही प्रयास यहां भी किया जाएगा।

जेपी सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यकारी कुलपति ने की। स्वागत भाषण और कार्यक्रम की रूपरेखा गृह विज्ञान संस्थान की निदेशक प्रो. अचला गक्खड़ ने प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा गर्भावस्था में पोषण और देखरेख की जानकारी, बाल अधिकार की चेतना, महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, हीमोग्लोबिन की जांच आदि कई कार्यक्रम कराए गए। कार्यक्रम में विभिन्न कालेजों के छात्रों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में प्रो. बृजेश रावत, डा. रामवीर सिंह चौहान मंच पर उपस्थित रहे। प्रो. प्रदीप श्रीधर,प्रो. अनिल गुप्ता, प्रो. वीके सारस्वत, प्रो. भूपेंद्र शर्मा, प्रो. लवकुश मिश्रा आदि उपस्थित रहे। संचालन डा. स्वाति माथुर और डा. पूनम तिवारी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डा. रचित शर्मा ने दिया।

एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं ने फूंका पुतला

जेईई मेंस पेपर लीक, नीट परीक्षा स्थगित होने व भर्तियों में हो रहे घोटालों के खिलाफ एनएसयूआइ ने शुक्रवार को एमजी रोड पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका। प्रदेश महासचिव अंकुश गौतम के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने उग्र विरोध प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश भी की। प्रदर्शन करने वालों में सतीश सिकरवार, ललित त्यागी, रुचि वर्मा ,कुलदीप दीक्षित हेमंत जादौन आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी