आगरा कलक्‍ट्रेट में यदि है कोई काम तो अब न जाएं वहां, त्‍योहार और चुनाव पर रहेगा बंद

आगरा खंड स्नातक एवं शिक्षक विधान परिषद सदस्य चुनाव के लिए 29 नवंबर को थमेगा चुनाव प्रचार 30 को रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां। एक दिसंबर को एमएलसी की दोनों सीटों के लिए होगा मतदान। तीन दिसंबर को मंडी समिति में होगी मतगणना।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 12:39 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 12:39 PM (IST)
आगरा कलक्‍ट्रेट में यदि है कोई काम तो अब न जाएं वहां, त्‍योहार और चुनाव पर रहेगा बंद
आगरा कलक्‍ट्रेट में तीन दिन कोई कामकाज नहीं हो पाएगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। यदि आगरा कलक्‍ट्रेट में कोई काम है तो अब न जाएं। आगामी तीन दिन कलेक्ट्रेट बंद रहेगा। 29 नवंबर को रविवार, 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा व गुरु नानक जयंती और एक दिसंबर को एमएलसी चुनाव का मतदान होगा। एडीएम सिटी डॉक्टर प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि जिलाधिकारी कोर्ट में शिक्षक का बूथ बनाया गया है। सिटी मजिस्ट्रेट और एडीएम सिटी की कोर्ट में स्नातक का बूथ बनाया गया है। सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा ऐसे में कलेक्ट्रेट में वोटर के अलावा अन्य किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। ना ही किसी अन्य तरीके का कोई कामकाज होगा।

इधर एमएलसी चुनाव को लेकर भी गहमागहमी तेज है। इस बार एमएलसी चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। खंड स्नातक का रुझान रात में और शिक्षक का शाम को आएगा। अगर बारिश या फिर अन्य कोई व्यवधान आ गया तो रुझान में देरी से इन्कार नहीं किया जा सकता है। तीन दिसंबर की सुबह आठ बजे से मंडी समिति में 12 जिलों की मतगणना शुरू होगी। वहीं एक दिसंबर को मतदान के बाद मंडी समिति में बनाए गए सात स्ट्रांगरूम में सभी मतपेटिकाओं को रखा जाएगा।

एमएलसी चुनाव में स्नातक और शिक्षक में कुल 14 टेबल लगेंगी। प्रत्येक टेबल में सहायक मतगणना कार्मिक सहित तीन लोग होंगे। इस बार चुनाव में 38 प्रत्याशी मैदान में हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि सुबह आठ बजे मतपेटिकाओं को खोलना शुरू होगा। सबसे पहले बैलेट पेपरों की मिक्सिंग शुरू होगी। स्नातक में 12 घंटे और शिक्षक में नौ घंटे लगेंगे। मिक्सिंग के बाद वोटों की गिनती शुरू होगी। वरीयता के आधार पर वोट अलग-अलग किए जाएंगे। मतगणना के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। प्रत्याशियों और उनके एजेंट के अलावा अन्य किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि मंडी समिति में स्नातक के पांच और शिक्षक के दो स्ट्रांगरूम बनाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। पहला घेरा पीएसी और दूसरा पुलिस का होगा।

30 की दोपहर बाद रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

मंडी समिति फीरोजाबाद रोड से 30 नवंबर के दोपहर बाद जिले की पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। सभी कर्मचारियों को सुबह 6:00 से 7:00 बजे मंडी समिति पर बुलाया गया है। एमएलसी चुनाव की दोनों सीटों के लिए कुल 400 कर्मचारियों को लगाया गया है जबकि जिले को 11 जोन और 27 सेक्टर में बांटा गया है। 1 दिसंबर की सुबह 8:00 बजे से 84 बूथों में मतदान शुरू होगा। इस चुनाव में 38 प्रत्याशी मैदान में हैं।

कल से बंद हो जाएंगी शराब की दुकानें

जिला आबकारी अधिकारी नीरेश पालिया ने बताया कि 29 नवंबर की शाम 5:00 बजे से जिले की सभी शराब की दुकानें और भांग के ठेके बंद हो जाएंगे। यह 30 नवंबर और 1 दिसंबर को भी बंद रहेंगे। दो दिसंबर को दुकानें खुलेंगे लेकिन 3 दिसंबर को फिर से बंद हो जाएंगे। मतगणना खत्म होने के बाद दुकानें खुलेगी।

chat bot
आपका साथी