Electric Bus: इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन की राह में एनएचएआइ ने अटकाए रोड़े

नेशनल हाईवे के नीचे से होकर गुजरेगी बिजली की लाइन टोरंट कंपनी को देना है कनेक्शन। नरायच में निर्माणाधीन है स्टेशन। एक से दो स्टेशन के निर्माण का तैयार हो रहा प्रस्ताव। नेशनल हाईवे-19 के नीचे से होकर बिजली की लाइन बिछाने की नहीं मिली है अनुमति।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:18 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:18 PM (IST)
Electric Bus: इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन की राह में एनएचएआइ ने अटकाए रोड़े
ताजनगरी में इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन की राह में दिक्कत आ रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) आगरा खंड की टीम ने इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन की राह में रोड़े अटका दिए हैं। डेढ़ माह बाद भी टोरंट कंपनी को नेशनल हाईवे-19 के नीचे से होकर बिजली की लाइन बिछाने की अनुमति नहीं मिली है। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने एनएचएआइ आगरा खंड की टीम को जल्द एनओसी देने के लिए कहा है, जिससे स्टेशन में ट्रांसफार्मर सहित अन्य कार्य समय पर पूर्ण हो सकें।

आगरा शहर में दो से तीन माह के भीतर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होने जा रहा है। यह बसें 12 रूट पर चलेंगी। जल्द ही बसों का किराया और प्रस्तावित रूट की घोषणा की जाएगी। नरायच में बन रहे स्टेशन में एक साथ 50 बसों की चार्जिंग हो सकेगी। इसके लिए अलग से बिजली की लाइन बिछाई जानी है। डेढ़ माह पूर्व संबंधित अफसरों की बैठक हुई थी। एनओसी के लिए एनएचएआइ आगरा खंड के परियोजना निदेशक को पत्र लिखा गया। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि फिलहाल एक चार्जिंग स्टेशन बन रहा है। 80 फीसद काम पूरा हो चुका है। शास्त्रीपुरम और ताजगंज में भी चार्जिंग स्टेशन के निर्माण पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इसे लेकर बैठक की जाएगी।

दो तरीके की होंगी इलेक्ट्रिक बस

शहर की हर दिशा से सिकंदरा और नुनिहाई औद्योगिक क्षेत्र के लिए बसें मिलेंगी। वहीं इलेक्ट्रिक बसों के रूट आठ से बढ़कर दस से 12 होंगे। तीन से पांच दिनों के भीतर रूट फाइनल होंगे। इलेक्ट्रिक बसें दो तरीके की होंगी। सिकंदरा औद्योगिक क्षेत्र से नुनिहाई तक सीधे बस चलेंगी। इस बस का कोई स्टापेज नहीं होगा। दूसरी अधिक स्टापेज की बस होगी। आगरा कैंट से कमला नगर तक संचालित बस पांच से आठ स्थलों पर रुकेंगी।

इलेक्ट्रिक बसों के रूट

-भगवान टाकीज से आगरा कैंट

-दयालबाग से रोहता

-आगरा से फतेहपुर सीकरी

-आगरा से टूंडला

-आगरा से खेरागढ़

-आगरा से पिनाहट

-आगरा दर्शन: ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, चीनी का रोजा, फतेहपुर सीकरी

chat bot
आपका साथी