Indo US Relations: भारत और अमेरिका के बीच संबंधों का नया युग, आगरा के निर्यातकों को बंधी उम्‍मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ने बंधाई कारोबारियों को उम्मीद। आगरा से जूता व हैंडीक्राफ्ट्स आइटम का होता है अमेरिका को निर्यात। आगरा से होने वाले जूता निर्यात का करीब 16 फीसद (लगभग 800 करोड़ रुपये) का कारोबार अमेरिका के साथ है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:36 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:36 PM (IST)
Indo US Relations: भारत और अमेरिका के बीच संबंधों का नया युग, आगरा के निर्यातकों को बंधी उम्‍मीद
भारत और अमेरिका के रिश्‍ते मजबूत होने से आगरा के निर्यातकों ने भी उम्‍मीद लगा रखी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ने ताजनगरी के कारोबारियों को नई उम्मीद बंधाई है। उन्हें उम्मीद है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा दिखाए गए सकारात्मक रुख से भारत-अमेरिका के बीच संबंधों के एक नए युग की शुरुआत होगी। दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ेगा, जिसका लाभ दोनों देशों के कारोबारियों को होगा।

आगरा से अमेरिका को जूता और हैंडीक्राफ्ट्स आइटम का निर्यात होता है। आगरा से होने वाले जूता निर्यात का करीब 16 फीसद (लगभग 800 करोड़ रुपये) का निर्यात अमेरिका को होता है। इसके साथ ही लेदर गुड्स का भी निर्यात होता है। यहां से हैंडीक्राफ्ट्स आइटम का निर्यात भी अमेरिका को होता है, लेकिन यह यहां आने वाले पर्यटकों द्वारा दिए जाने वाले आर्डर पर अधिक निर्भर है। करीब डेढ़ वर्ष से कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस पर रोक लागू होने से विदेशी पर्यटक यहां नहीं आ पा रहे हैं। अमेरिकन पर्यटकों को अच्छा खरीदार माना जाता है। दोनों देशों के बीच संबंध मधुर हाेंगे तो यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी, जिससे पर्यटन और हैंडीक्राफ्ट्स कारोबार को फायदा होगा।

भारत, अमेरिका के लिए कंज्यूमर गुड्स का बड़ा मार्केट है। चीन पर प्रतिबंध लगाए जाने से भारत आगामी 10 वर्षों में चीन की जगह ले लेगा और एक नए युग की शुरुआत होगी। निश्चित रूप से दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ेगा।

-पूरन डावर, अध्यक्ष आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

दोनों देशों के बीच मधुर होते संबंधों का सकारात्मक प्रभाव कारोबार पर पड़ेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद चीन के खिलाफ दुनिया में माहौल बदला है। आगरा के जूता व हैंडीक्राफ्ट्स कारोबार को इसका लाभ मिलेगा व निर्यात बढ़ेगा।

-मनीष अग्रवाल, अध्यक्ष नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्रीज एंड कामर्स

भारत-अमेरिका के बीच और बेहतर होते संबंधों से यहां आने वाले अमेरिकी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इससे पर्यटन के साथ ही हैंडीक्राफ्ट्स कारोबार को लाभ होगा। सरकार को अब इंटरनेशनल फ्लाइट पर लागू रोक को हटाना चाहिए।

-प्रहलाद अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर

chat bot
आपका साथी