राम की जगह परीक्षा दी श्‍याम ने, जोन के कई जिलों में फैला सॉल्वर गैंग का नेटवर्क Agra News

गैंग सॉल्वर को देता है एक लाख रुपये। कोचिंग के छात्रों को बनाता था शिकार। शिक्षक पात्रता परीक्षा में ही सामने आए कई मामले।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 09 Jan 2020 12:24 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2020 05:36 PM (IST)
राम की जगह परीक्षा दी श्‍याम ने, जोन के कई जिलों में फैला सॉल्वर गैंग का नेटवर्क Agra News
राम की जगह परीक्षा दी श्‍याम ने, जोन के कई जिलों में फैला सॉल्वर गैंग का नेटवर्क Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। उ.प्र. शिक्षक पात्रता परीक्षा में बुधवार को गैंग द्वारा हाथरस समेत अन्य जिलों में सॉल्वर बैठाने की जानकारी सामने आयी है। आगरा में पकड़े गए गैंग से पुलिस पूछताछ करके अन्य जिलों में फैले उसके नेटवर्क से जुड़े लोगों तक पहुंचने की कोशिश में जुटी है।

रवि रंजन को यतेंद्र की जगह परीक्षा में बैठने के लिए सादाबाद के गांव जारऊ निवासी भावेश ने भेजा था। उसके तार गैंग के सरगना राम हरि से जुड़े बताए गए हैं। भावेश अभी तक पुलिस के हाथ नहीं आया है। पुलिस को हाथरस में भी कुछ लोगों के उ.प्र. शिक्षक पात्रता परीक्षा में सॉल्वर के बैठने की जानकारी सामने आयी थी। इसे लेकर वहां की पुलिस को जानकारी दे दी गई थी। सॉल्वर गैंग के पकड़े गए सदस्यों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि सरगना राम हरि कोचिंग सेंटर में तैयारी करने वाले छात्रों को अपना शिकार बनाता था। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को एक लाख रुपये का लालच देकर सॉल्वर बनने के लिए तैयार करता था।

इससे छात्र उसके जाल में फंस जाते थे। इसके बाद वह विभिन्न कोचिंग से उ.प्र. शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी करने वाले लोगों की जानकारी हासिल करता। वह परीक्षार्थी से एक से डेढ़ लाख रुपये में सौदा करता था। तय रकम का पचास फीसद पेशगी में लेता था। परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने वाले सॉल्वर को सरगना एक लाख रुपये देता था। बाकी रकम वह अपने पास रखता था। एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद के अनुसार राम अवतार और सत्यभान परीक्षार्थियों को सौदा करने के लिए सरगना तक लाने का काम करते थे।

इनकी जगह परीक्षा दे रहे थे सॉल्वर

- गजेंद्र सिंह धाकरे निवासी फतेहपुर सीकरी की जगह सॉल्वर अनिल कुमार

- हीरा सिंह निवासी पानी की टंकी के पास खेरागढ़ की जगह पर सॉल्वर नीरज शर्मा

- कोमल सिंह निवासी बेरी चाहर कागारौल की जगह सॉल्वर आलोक निपासी कैंधऊ थाना टूंडला जिला फीरोजाबाद

सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार पांच अन्य आरोपित

- कोमल सिंह निवासी बेरी चाहर थाना कागारौल, आगरा

- अनिल कुमार निवासी पिपहरा थाना कौलारी जिला धौलपुर, राजस्थान

- नीरज शर्मा निवासी चंदूपुरा बसेड़ी थाना खेरागढ़, आगरा

- सत्यभान निवासी गांव चंदौरा थाना शमसाबाद, आगरा

- रामअवतार निवासी रसूलपुर थाना खेरागढ़, आगरा

फर्जी प्रवेश पत्र व आधार कार्ड भी मिले

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद के अनुसार आरोपितों से तीन फर्जी प्रवेश पत्र, तीन फर्जी आधार कार्ड, 50 हजार रुपये, सात मोबाइल, परीक्षा से संबंधित दस्तावेज बरामद किए हैं। गैंग में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी