ताजमहल में पहली बार एनडीआरएफ की माक ड्रिल

आपात स्थिति में पर्यटकों को बचाने व स्मारक से बाहर निकालने का अभ्यास सुरक्षा एजेंसियों व प्रशासनिक टीम के साथ किया संयुक्त अभ्यास किया गया

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:55 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:55 PM (IST)
ताजमहल में पहली बार एनडीआरएफ की माक ड्रिल
ताजमहल में पहली बार एनडीआरएफ की माक ड्रिल

आगरा, जागरण संवाददाता। नेशनल डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स (एनडीआरएफ) ने बुधवार को ताजमहल में पहली बार माक ड्रिल की। आपात स्थिति (भूकंप आने, आग लगने या बिजली गिरने) में पर्यटकों को बचाने व हताहत पर्यटकों को स्मारक से सुरक्षित बाहर निकालने का सुरक्षा एजेंसियों व प्रशासनिक टीम के साथ संयुक्त अभ्यास किया गया। इस दौरान पर्यटक ताजमहल को छोड़कर माक ड्रिल देखते रहे।

एनडीआरएफ की टीम स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स (एसडीआरएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ), सिविल डिफेंस और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बुधवार दोपहर करीब दो बजे ताजमहल पहुंची। वहां पहुंचते ही उन्होंने अभ्यास शुरू कर दिया। रायल गेट के दायीं तरफ माक ड्रिल की गई। यहां बने दालान से नीचे उद्यान तक रस्सी बांधी गई। उसकी मदद से आपात स्थिति में लटककर सुरक्षित बचकर निकलने, रस्सी से बांधकर स्ट्रेचर पर लिटाकर घायल लोगों को निकालने, स्ट्रेचर पर लोगों को लेकर जाने का अभ्यास किया गया। ताजमहल में यह नजारा देखकर पर्यटक चौंक गए थे। अधिकारियों ने जब उन्हें माक ड्रिल की जानकारी दी तब उन्होंने राहत की सांस ली। इसके बाद पर्यटक ताजमहल को छोड़कर माक ड्रिल देखने लगे। करीब डेढ़ घंटे तक स्मारक से पर्यटकों को सुरक्षित बचाकर बाहर निकालने की माक ड्रिल हुई। एनडीआरएफ के जवानों की फुर्ती, तकनीक और उनके उपकरणों को देखकर लोग चकित नजर आए।

एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट कुलीश आनंद ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में ताजमहल में पहली बार माक ड्रिल का अभ्यास किया गया है। भूकंप के दौरान रेस्क्यू फोर्स किसी भी एरिया में आकर हताहत हुए लोगों को सुरक्षित निकालते हैं और उस क्षेत्र में अन्य महकमों की टीमों के साथ समन्वय करते हैं, उसकी माक ड्रिल की गई है।

chat bot
आपका साथी