आगरा में आइएपीएस का राष्ट्रीय वैज्ञानिक अधिवेशन चार से

अधिवेशन में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों व उच्चस्तरीय वैज्ञानिक संस्थानों के प्राध्यापक और विज्ञानी शामिल होंगे। उद्घाटन-सत्र में संस्थान महासचिव और अंतरराष्ट्रीय गणित विज्ञानी प्रो. पारसनाथ पांडेय संस्थान का गतिविधि विवरण-पत्र प्रस्तुत करेंगे। 35 वर्ष से कम आयु वाले विज्ञानियों को यंग साइंटिस्ट अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 03:16 PM (IST)
आगरा में आइएपीएस का राष्ट्रीय वैज्ञानिक अधिवेशन चार से
आंबेडकर विश्वविद्यालय चार दिसंबर को राष्ट्रीय वैज्ञानिक अधिवेशन का आयोजन करेगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। इंटरनेशनल अकेडमी आफ फिजिकल साइंसेज (आइएपीएस) प्रयागराज और डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय चार दिसंबर को राष्ट्रीय वैज्ञानिक अधिवेशन का आयोजन करेगा। इस तीन दिवसीय आयोजन में विज्ञान में अंतरविषयीय अनुसंधान (इंटर-डिसिप्लीनरी रिसर्च इन साइंसेज) पर शोध-पत्र आदि प्रस्तुत किए जाएंगे।

संस्थान के मीडिया-प्रभारी आचार्य पं. पृथ्वीनाथ पांडेय ने बताया कि अधिवेशन में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों व उच्चस्तरीय वैज्ञानिक संस्थानों के प्राध्यापक और विज्ञानी शामिल होंगे। उद्घाटन-सत्र में संस्थान महासचिव और अंतरराष्ट्रीय गणित विज्ञानी प्रो. पारसनाथ पांडेय संस्थान का गतिविधि विवरण-पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसी सत्र में 35 वर्ष से कम आयु वाले विज्ञानियों को यंग साइंटिस्ट अवार्ड प्रदान किया जाएगा। इनका चयन 26 से 28 अक्टूबर तक आयोजित अकेडमी के आनलाइन अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में किया गया था। उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के सहायक प्राध्यापक गणित डा. मनीष कुमार गुप्ता को प्रो. एचपी दीक्षित मेमोरियल अवार्ड और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी, श्रीनगर, उत्तराखंड के सह आचार्य डा. धर्मेंद्र त्रिपाठी को पीआर शर्मा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 11 विज्ञानियों को फेलो अवार्ड और एसोसिएट फेलो अवार्ड दिया जाएगा। अकेडमी के द्विभाषी ई विवरण-पत्र के मुद्रित संस्करण का लोकार्पण होगा। दूसरे और तीसरे दिन आये हुए प्रतिनिधि अपने अनुसंधान और शोधपत्र का वाचन करेंगे। 

chat bot
आपका साथी