top menutop menutop menu

Vocal for Local: कन्नौज के इत्र उद्योग को प्रोत्साहित करेगा उद्योग विभाग: चौ. उदयभान

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रदेश के एमएसएमई राज्यमंत्री चौ. उदयभान सिंह ने कन्नौज को इत्र उद्योग को सरकार की तरफ से पूरी मदद करने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा है कि इस उद्योग से जुड़े लोग, उद्योग के संचालन में आ रही समस्याओं का ड्रॉफ्ट तैयार करें, उद्योग को बढ़ावा देने की कार्य योजना तैयार करें, उद्योग विभाग की तरफ से उन्हें पूरी मदद दिलाई जाएगी। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित किया कि वे उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़े।

‘वोकल फॉर लोकल’ के लिए कन्नौज के इत्र उद्योग को लेकर शुक्रवार को हुई वेबिनार में इस बात पर चर्चा की गई कि किस तरह कन्नौज की देशी सुगंधी को विदेशी कंपनियों की फरफ्यूम के मुकाबले के लिए खड़ा किया जाए। वेबिनार में कहा गया कि पिछली पांच पीड़ियों से इत्र का कारोबार कन्नौज की पहचान बना हुआ है, लेकिन यह विदेशी कंपनियों के परफ्यूम के मुकाबले को तैयार नहीं है। धीरे-धीरे इत्र उद्योग अपनी पहचान खो रहा है। राज्यमंत्री चौ. उदयभान सिंह ने कहा कि युवा इसकी पहचान फिर से स्थापित करने के लिए आगे आएं। सुगंदी की मांग बढ़ाएं, जरूरत पैदा करें। यह कार्य युवाओं को ही करना होगा। उद्योग विभाग इत्र व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए हर मदद करेगा।

वेबिनार में संघ के दिल्ली केंद्र के प्रचारक कमलेश सिंह, कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक, प्रदेश महिला आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा सिंह, फ्रीगरेंस, फ्लेवर डवलपमेंट सेंटर के मुख्य निदेशक शक्ति विनय शुक्ला, हाथरस के उद्योगपति अवधेश सिंह, आगरा सुगंधी भंडार के गोविंद गुप्ता आदि मौजूद थे। संचालन श्रीमती एकता श्रीवास्तव (लखनऊ), अरुण सिंह (नोएडा), श्रीमती कमलेश सिंह (जबलपुर) कर रहे थे।

समस्याओं के लिए तैयार होगा ड्रॉफ्ट

एमएसएमई के राज्यमंत्री चौ. उदयभान सिंह ने कहा कि इत्र उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उनका विभाग हर संभव मदद करेगा। इत्र उद्योग से जुड़ने के लिए युवा प्रस्ताव तैयार करके जिला उद्योग केंद्र से संपर्क करें। इस उद्योग के संचालन में आ रही समस्याओं का ड्रॉफ्ट तैयार करें। वे इस मामले में शासन स्तर पर हर संभव मदद दिलाने के प्रयास करेंगे। इस मामले में वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी संपर्क करेंगे।

कानपुर के आठ पुलिसकर्मियों की हत्या शर्मनाक

प्रदेश के एमएसएमई राज्यमंत्री चौ. उदयभान सिंह ने कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या को बेहद शर्मनाक कृत्य बताया है। मृत आत्माओं को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि दोषियों को उनके कृत्य की कठोर से कठोर सजा मिलेगी। चौ. उदयभान सिंह ने शरीदों को नमन करते हुए कहा कि वे प्रदेश सरकार की तरफ से उनकी शहादत को नमन करते हैं। पीड़ित परिवारों को प्रदेश सरकार पूरी मदद करेगी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.