Ambedkar University Agra: आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे 265000 से अधिक छात्र

आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा ने शुरू की तैयारियां 25 या 26 जुलाई से होंगी परीक्षाएं। ओएमआर प्रणाली पर आधारित होगी परीक्षा भरे जा चुके हैं परीक्षा फार्म। लगभग सवा या डेढ़ लाख छात्र प्रथम वर्ष के हैं केवल उन्‍हें ही प्रोन्नत करने की योजना है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:16 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:16 AM (IST)
Ambedkar University Agra: आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे 265000 से अधिक छात्र
आंबेडकर विवि की मुख्‍य परीक्षाएं जुलाई आखिरी सप्‍ताह में होंगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर और सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के चार लाख में से अब 265000 से ज्यादा छात्रों की परीक्षा होगी। लगभग सवा या डेढ़ लाख छात्र प्रथम वर्ष के हैं, जिन्हें प्रोन्नत करने की योजना है। द्वितीय वर्ष के छात्रों की संख्या भी सवा से डेढ़ लाख के बीच में है। तृतीय वर्ष के छात्रों की संख्या लगभग एक लाख है। शासन के निर्देशों के बाद विश्वविद्यालय ने परीक्षा समिति की बैठक में गत दिवस यह फैसला लिया था।

जून प्रथम सप्ताह में तीन कुलपतियों की कमेटी की सिफारिशों के आधार पर तैयार प्रस्ताव के अनुसार राज्य विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं 13 अगस्त तक कराने की योजना बनाई गई थी। समिति ने परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र आसान करने के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित यानी ओएमआर प्रणाली पर परीक्षा कराने का सुझाव दिया था। प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत करने के निर्देश थे लेकिन द्वितीय वर्ष के लिए मामला अटका हुआ था। अब द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं भी होंगी क्योंकि पिछले साल यही छात्र प्रोन्नत होकर आए हैं। अब निर्देश प्राप्त होते ही विश्वविद्यालय ने प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। छात्रों से परीक्षा फार्म भरवाए जा चुके हैं। सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए योजना बनाई गई है कि जिन विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं पर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं, वहां प्रथम सेमेस्टर के अंकों के आधार पर उनके द्वितीय सेमेस्टर का परिणाम निर्धारित किया जाएगा।अगर तृतीय एवं विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं पर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं, तो तृतीय सेमेस्टर के अंकों के आधार पर चतुर्थ सेमेस्टर के अंक निर्धारित होंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. राजीव कुमार ने बताया कि 25 या 26 जुलाई से परीक्षाएं आरंभ हो सकती हैं।जुलाई की शुरुआत में ही तिथि घोषित कर दी जाएगी। परिणाम अगस्त अंत तक निकालने की योजना है।

chat bot
आपका साथी