Dengue: आगरा के गांवों में निगरानी समिति रखेंगी डेंगू मरीजों पर नजर

कोरोना संक्रमण के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पैर पसार रहा है। गांव-गांव लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसको देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन ने संबंधित अधिकारियों को इसकी रोकथाम के निर्देश दिए हैं।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 03:15 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 03:15 PM (IST)
Dengue: आगरा के गांवों में निगरानी समिति रखेंगी डेंगू मरीजों पर नजर
कोरोना संक्रमण के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पैर पसार रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पैर पसार रहा है। गांव-गांव लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसको देखते हुए मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन ने संबंधित अधिकारियों को इसकी रोकथाम के निर्देश दिए हैं। गांव-गांव साफ-सफाई के साथ-साथ एंटी लार्वा के छिड़काव और डोर-टू-डोर सर्वे कर डेंगू रोग से ग्रसित व्यक्तियों की पहचान सुनिश्चित करने को कहा है।

सीडीओ ने पिछले दिनों जिले के सभी उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, सभी खंड विकास अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, सभी सहायक विकास अधिकारियों (पंचायत) के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की थी। इसमें उन्होंने डेंगू की रोकथाम के लिए समुचित कदम उठाने पर जोर दिया। साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए कहा। सीडीओ की ओर से सभी अधिकारियों को पत्र भी जारी कर दिया गया है। इसमें उन्होंने निर्देश दिए हैं कि गांवों में जलभराव न होने पाए। निगरानी समितियों को सक्रिय कर डेंगू रोगियों को चिह्नित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन्हें दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएं।

ये दिए निर्देश

-निगरानी समिति द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे कर डेंगू रोग से ग्रसित व्यक्तियों की पहचान सुनिश्चित की जाए।

-ग्राम पंचायताें में पंचायत विभाग द्वारा साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

-ग्राम पंचायतों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो।

-ग्राम पंचायताें में जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाए।

-ग्राम पंचायतों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाए तथा फागिंग कराई जाए।

-जिन ग्राम पंचायतों में डेंगू रोग से ग्रसित व्यक्ति पाए जाते हैं, उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा दवाई उपलब्ध कराई जाए।

-जिन ग्राम पंचायतों में डेंगू पाजिटिव पाए जाते हैं, उस ग्राम का भ्रमण संबंधित खंड विकास अधिकारी, संबंधित प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं संबंधित उपजिलाधिकारी द्वारा अनिवार्य रूप से किया जाए।

डेंगू की रोकथाम को समुचित कदम उठाए जाएंगे

सीडीओ ए. मनिकंडन ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में निगरानी समितियों को सक्रिय होने के निर्देश दिए गए हैं। डेंगू रोगियों की पहचान कर उन्हें दवा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही डेंगू की रोकथाम के लिए समुचित कदम उठाने के लिए भी कहा गया है।

chat bot
आपका साथी