Save Ponds of Agra: नगर निगम के हर जोन में बनेगा एक माडल तालाब, अतिक्रमण किया तो होगी कार्रवाई

Save Ponds of Agra नगरायुक्त ने सभी जोनल अफसरों को दिए आदेश सात दिनों की दी गई मोहलत। 42 में 29 तालाबों की कराई गई सफाई अतिक्रमण करने पर नौ लोगों को नोटिस। शाहदरा ताजगंज छत्ता क्षेत्रों में सीवर लाइन का गंदा पानी तालाब में जा रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 11:17 AM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 11:17 AM (IST)
Save Ponds of Agra: नगर निगम के हर जोन में बनेगा एक माडल तालाब, अतिक्रमण किया तो होगी कार्रवाई
आगरा में 42 में 29 तालाबों की कराई गई सफाई।

आगरा, जागरण संवाददाता। नगर निगम प्रशासन लोहामंडी, ताजगंज, छत्ता और हरीपर्वत जोन में एक-एक माडल तालाब बनाएगा। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने सभी जोनल इंचार्ज को सात दिनों के भीतर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए कहा है। वहीं निगम प्रशासन ने 42 में से 29 तालाबों की सफाई करा दी है। तालाब पर अतिक्रमण करने पर नौ लोगों को नोटिस जारी किया गया है।

तालाबों में पहुंचा रहा गंदा पानी

शाहदरा, ताजगंज, छत्ता क्षेत्रों में चार तालाब ऐसे हैं जहां क्षेत्रीय लोगों के यहां से सीवर लाइन का गंदा पानी तालाब में जा रहा है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर गंदे पानी की निकासी सीवर लाइन से करने के लिए कहा गया।

हरीपर्वत जोन

इस जोन में 14 प्रमुख तालाब हैं। अब तक 13 तालाबों की सफाई हो चुकी है। पांच तालाबों पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी किया गया है। सिकंदरा स्थित खसरा नंबर 479 और 517 में तालाब को लेकर न्यायालय में विवाद लंबित है।

लोहामंडी जोन 

इस जोन में चार तालाब हैं जिसमें खसरा नंबर 350 और 857 के तालाब की सफाई हो गई है। दो तालाबों पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी किया गया है।

छत्ता जोन

इस जोन में 13 तालाब हैं जिसमें 11 तालाबों की सफाई हो चुकी है। खसरा नंबर 14 और 16 के तालाब की अभी तक सफाई नहीं हुई है। तीन तालाबों पर चार लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। इन्हें नोटिस जारी किया गया है।

ताजगंज जोन

इस जोन में 11 तालाब हैं। सभी तालाबों की सफाई हो चुकी है। सिल्ट का उठान भी हो गया है।

chat bot
आपका साथी