Agra Metro: आगरा में मेट्रो डिपो जमीन की अड़चन दूर, दो सरकारी कार्यालयों की जमीन मिली

पीएसी और मंडलायुक्त कार्यालय की जमीन हस्तांतरित। यूपीएमआरसी अब तेजी से कराएगा डिपो का निर्माण ताजमहल मेट्रो स्टेशन के लिए हस्तांतरित हुई 1300 वर्ग मीटर स्थायी जमीन। एक रुपये प्रतीकात्मक प्रीमियम पर 90 साल के लिए हुआ पट्टा तीस-तीस साल में कराना होगा नवीनीकरण।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:35 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:35 AM (IST)
Agra Metro: आगरा में मेट्रो डिपो जमीन की अड़चन दूर, दो सरकारी कार्यालयों की जमीन मिली
आगरा मेट्रो का डिपो बनाने के लिए जमीन उपलब्‍ध हो गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद रोड स्थित मेट्रो के पहले डिपो के जमीन की अड़चन दूर हो गई है। सोमवार को कैबिनेट की बैठक में जमीन हस्तांतरण का प्रस्ताव पास हो गया। 15वीं पीएसी बटालियन और मंडलायुक्त कार्यालय की जमीन हस्तांतरित होगी। वहीं ताजमहल मेट्रो स्टेशन के लिए 1300 वर्ग मीटर की जमीन हस्तांतरित होगी। यह जमीन उद्यान विभाग की है। राजस्व विभाग, उद्यान विभाग, लोक निर्माण विभाग, गृह, नगर निगम संबंधित जमीन को उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के नाम हस्तांतरित करेगी। एक रुपये प्रतीकात्मक प्रीमियम पर 90 साल के लिए पट्टा होगा। तीस-तीस साल में इसका नवीनीकरण कराना होगा। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि पीएसी ग्राउंड में मेट्रो डिपो का निर्माण तेजी से चल रहा है। 2600 में अब तक 1400 मीटर लंबी दीवार बन चुकी है। वहीं फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के तीन एलीवेटेड स्टेशन होंगे। ताज पूर्वी गेट और बसई स्टेशन आकार लेने लगे हैं।

- 15वीं पीएसी बटालियन की कुल 7.48 हेक्टेअर जमीन यूपीएमआरसी के नाम होगी। इसमें 2.71 हेक्टेअर जमीन गृह विभाग, 3.19 हेक्टेअर जमीन उद्यान और नगर निगम, 0.40 हेक्टेअर लोक निर्माण विभाग, 1.16 हेक्टेअर जमीन राजस्व विभाग की है।

- मंडलायुक्त कार्यालय की 1.27 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण होना था लेकिन अब 2133 वर्ग मीटर जमीन कम ली जाएगी। नए प्रस्ताव के तहत अब 1.06 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण होगा।

- ताजमहल मेट्रो स्टेशन के लिए उद्यान विभाग की 1300 वर्ग मीटर जमीन स्थायी और 5368 वर्ग मीटर जमीन अस्थायी रूप में ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी