एमएसएमई में आने से मिलेंगे व्यापारियों को तमाम लाभ, ले सकेंगे बिना बंधक ऋण

फेडरेशन आफ आल इंडिया व्यापार मंडल ने व्यापारियों को बताए एमएसएमई में शामिल होने पर मिलने वाले लाभ। इससे उन व्यापारियों को भी लाभ होगा जो संपत्तियां उपलब्ध न होने पर ऋण सुविधा से वंचित थे। बैंक व्यापारियों को प्राथमिकता मानेंगी ब्याज दर में कटौती की सुविधा मिलेगी।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:09 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:09 AM (IST)
एमएसएमई में आने से मिलेंगे व्यापारियों को तमाम लाभ, ले सकेंगे बिना बंधक ऋण
फेडरेशन आफ आल इंडिया व्‍यापार मंडल की संगोष्‍ठी में मौजूद अतिथि।

आगरा, जागरण संवाददाता। तमाम संघर्ष के बाद सरकार ने व्यापारियों को भी एमएसएमई में शामिल कर लिया है। इसके लाभ से व्यापारियों को अवगत करने के उद्देश्य से फेडरेशन आफ आल इंडिया व्यापार मंडल (फेम) ने रविवार को खंदारी स्थित सीपी पैलेस में एक गोष्ठी की।

इसमें विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, एमएसएमई संस्थान के निदेशक टीआर शर्मा व जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों ने व्यापारियों को एमएसएमई से होने वाले लाभों की जानकारी दी। बताया कि अब व्यापारियों को बैंक से बिना बंधक ऋण लेने में सहूलियत मिलेगी। इससे उन व्यापारियों को भी लाभ होगा, जो संपत्तियां उपलब्ध न होने पर ऋण सुविधा से वंचित थे। बैंक व्यापारियों को प्राथमिकता मानेंगी, ब्याज दर में कटौती की सुविधा मिलेगी। उनसे एलएमवी छह व एलएमवी दो प्राविधान अंतर्गत 49 किलोवाट तक के कनेक्शन पर ट्रांसफार्मर का चार्ज लिया जाता था, अब बिजली विभाग निर्धारित चार्ज ही वहन करेगा। बिजली बिल टैरिफ का लाभ मिलेगा। आइसो सर्टिफिकेशन में पूर्ण आंशिक खर्च की क्षतिपूर्ति मिलेगी व जो व्यापारी सरकारी व निजी क्षेत्र में माल सप्लाई करते हैं, उनका भुगतान 45 दिन में सुनिश्चित किए जाएंगे। विभिन्न उपकरण खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने वाले व्यापारियों को खर्च क्षतिपूर्ति मिलेगी, जिससे वह अपने उत्पाद अन्य जगह जाकर बेच पाएंगे। फैन के प्रांतीय महासचिव भूपेंद्र सिंह सोबती का कहना था कि एमएसएमई से व्यापारियों को होने वाले लाभ की जानकारी पूरे प्रांत में प्रचारित व प्रसारित की जाएगी।

जिला इकाई का गठन

फेम की नई जिला इकाई का सर्वसम्मति से हुआ। हरेश अग्रवाल जिलाध्यक्ष, रविंद्र अग्रवाल कार्यवाहक अध्यक्ष, बृजेश पंडित महामंत्री, विकास मोहन बंसल वरिष्ठ उपाध्यक्ष, शिशिर भगत उपाध्यक्ष, महावीर प्रसाद संगठन मंत्री, माधव मोहन बंसल कोषाध्यक्ष चुने गए।

chat bot
आपका साथी