मॉरीशस में वरिष्ठजनों को मिलती है 12 हजार पेंशन

16 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल का आगरा में हुआ स्वागत वृद्धजन सम्मान समिति अंतरराष्ट्रीय ने किया सम्मानित

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:03 AM (IST)
मॉरीशस में वरिष्ठजनों को मिलती है 12 हजार पेंशन
मॉरीशस में वरिष्ठजनों को मिलती है 12 हजार पेंशन

आगरा,जागरण संवाददाता। मॉरीशस के हर सीनियर सिटीजन को 12 हजार रुपये पेंशन मिला करेगी। इससे पहले यह पेंशन नौ हजार रुपये थी। यह जानकारी मॉरीशस से आए क्लब ले फ्लैमबोयेंट के 16 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को साझा की।

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत वृद्धजन सम्मान समिति अंतरराष्ट्रीय द्वारा किया गया। यह दल 18 दिन की भारत यात्रा पर आया हुआ है। इस दौरान दोनों देशों की सांस्कृतिक विरासत पर भी विचार-विमर्श हुआ। डॉ. गिरीश गुप्ता ने 2002 से चल रहे इस क्लब के बारे में बताया। इस क्लब के अध्यक्ष वीर मल्लू हैं, जो मॉरीशस सरकार के पूर्व कैबिनेट सचिव हैं। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों में कौकिल रमेश व बीड़ा लालमन ने बताया कि इस क्लब में 1500 सदस्य हैं। इन सदस्यों की उम्र 50 से 65 साल के बीच है। उन्होंने बताया कि मॉरीशस के प्रत्येक नागरिक को निश्शुल्क चिकित्सा, प्राइमरी से यूनिवर्सिटी तक निश्शुल्क शिक्षा, निश्शुल्क यात्रा तथा विदेश यात्रा में 50 प्रतिशत की रियायत की सुविधा मिलती है। मॉरीशस की नई सरकार ने वरिष्ठजनों की पेंशन को नौ हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये इसी सप्ताह किया है।

प्रतिनिधिमंडल के स्वागत में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ संस्थापक हरिकृष्ण गुप्ता के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ। अशोक चौबे ने भोजपुरी में कविता सुनाई। यूके के डॉ. लाल बी शर्मा आदि को सम्मानित किया गया। डा. वीडी अग्रवाल, जनरल पीके दत्ता, कर्नल मनोहर नायडू, दीपक प्रहलाद अग्रवाल, रमाशंकर गोयल ने भी विचार व्यक्त किए। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कहा कि भारत आकर ऐसा लगता है कि बड़े भाई के घर आ गए। सुरेश चंद गर्ग, डॉ. राजकुमारी शर्मा, फकीर चंद शर्मा, दिनेश बंसल, डा. संतोश त्यागी आदि ने पुरस्कार वितरित किए।

chat bot
आपका साथी