आगरा जिला मुख्यालय पर सामूहिक आत्मदाह का प्रयास, पांच लोगों को जेल भेजा

दहतोरा में मंदिर हटाने को लेकर अखिल भारत हिंदू महासभा ने किया था मंगलवार को जिला मुख्‍यालय पर प्रदर्शन। एडीए द्वारा मंदिर को हटाने का महासभा कर रही है विरोध एक दिन पहले किया था ऐलान। प्रशासनिक कार्यशैली को लेकर आ रहा हिंदूवादी संगठनों में उबाल।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:11 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:11 AM (IST)
आगरा जिला मुख्यालय पर सामूहिक आत्मदाह का प्रयास, पांच लोगों को जेल भेजा
कलक्‍ट्रेट में सामूहिक आत्‍मदाह करते हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं को रोकती पुलिस।

आगरा, जागरण संवाददाता। दहतोरा मंदिर प्रकरण को लेकर जिला मुख्यालय पर एसएसपी कार्यालय के बाहर मंगलवार को अखिल भारत हिंदू महासभा ने प्रदर्शन किया। इस दौरान पांच पदाधिकारियों ने खुद पर मिट्टी का तेल डालकर सामूहिक आत्मदाह का प्रयास किया। इससे वहां अफरातफरी मच गई। पदाधिकारियों से माचिस छीनने के बाद पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर नाई की मंडी थाने ले गई। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्त संजय जाट ने बताया कि आगरा विकास प्राधिकरण ने 17 जून को दहतोरा में मंदिर को हटा दिया था। विकास प्राधिकरण का कहना है कि मंदिर उसकी जमीन पर अतिक्रमण करके बनाया गया था।इसे लेकर अखिल भारतीय हिंदू महासभा विरोध कर रही है। वह मंदिर में लगी मूर्ति को लौटाने और उसके दोबारा निर्माण की मांग कर रही है। इसे लेकर दो दिन पहले बोदला से लेकर दहतोरा तक पैदल मार्च करके प्रदर्शन किया था। मामले में जगदीशपुरा और सिकंदरा थाने में महासभा के पदाधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। महासभा ने मुकदमा वापस लेने व मंदिर बनाने को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन का ऐलान किया था।

मंगलवार की दोपहर एक बजे महासभा के पदाधिकारी धर्मेंद्र शर्मा, जतिन सारस्वत, जितेंद्र कुशवाहा, सुनील प्रजापति समेत दर्जनों कार्यकर्ता जिला मुख्यालय पहुंचे। यहां पर पुलिस और पीएसी पहले से तैनात थी। एसएसपी कार्यालय के सामने प्रदर्शन के दौरान पदाधिकाररी अपने ऊपर मिट्टी का तेल डालकर आग लगाने का प्रयास करने लगे। वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने उनसे माचिस छीन ली। पुलिसकर्मियों और महासभा के पदाधिकारियों के बीच काफी देर तक खींचतान होती रही। इसके बाद पुलिस आत्मदाह का प्रयास करने वाले पदाधिकारियों को गिरफ्तार कर थाने ले आई।

इंस्पेक्टर नाई की मंडी शाहनजर अहमद ने बताया कि दारोगा विकास राणा की ओर से धर्मेंद्र शर्मा प्रांतीय अध्यक्ष गोरक्षा विभाग, जतिन सारस्वत नगर संयोजक सादाबाद, जितेंद्र कुशवाहा जिला प्रभारी हिंदू महासभा, सुनील प्रजापति महानगर महामंत्री, धर्मेंद्र शर्मा विभाग अध्यक्ष के खिलाफ धारा 188, महामारी अधिनियम, बलवा, खुदकुशी का प्रयास, सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपितों को कोर्ट में प्रस्तुत किया गया था। वहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। वहीं संजय जाट ने आरोप लगाया कि पुलिस ने पदाधिकारियों से खींचतान की। प्रदेश प्रवक्ता एवं अधिवक्ता बृजेश भदौरिया के साथ अभद्रता की। 

chat bot
आपका साथी