LPG Gas Cylinder: एलपीजी के दामों में इजाफा, जानिए किस पर बढ़ा भार

LPG Gas Cylinder 19 किलोग्राम सिलिंडर दामों में 72.50 रुपये का हुआ इजाफा। व्यावसायिक सिलिंडर के दामों में वृद्धि से मिठाई विक्रेता रेस्टाेरेंट संचालक होटल स्वामियों में आक्रोश है। हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम पुन निर्धारित होते हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 02:20 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 02:20 PM (IST)
LPG Gas Cylinder: एलपीजी के दामों में इजाफा, जानिए किस पर बढ़ा भार
19 किलोग्राम सिलिंडर दामों में 72.50 रुपये का हुआ इजाफा।

आगरा, जागरण संवाददाता। एलपीजी के दामों में एक बार फिर इजाफा हुआ है, लेकिन घरेलू उपभोक्ताओं के लिए राहत रही है। 19 किलोग्राम सिलिंडर के मूल्य में 72.50 रुपये का इजाफा हुआ है, जिससे दाम बढ़कर अब 1667.50 रुपये हो गए हैं। वहीं 14.2 किलोग्राम के घरेलू सिलिंडर के दाम 847.50 रुपये पर स्थिर बने हुए हैं। व्यावसायिक सिलिंडर के दामों में वृद्धि से मिठाई विक्रेता, रेस्टाेरेंट संचालक, होटल स्वामियों में आक्रोश है।

हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम पुन: निर्धारित होते हैं, जबकि पिछले दिनों महीने में दो से तीन बार भी इजाफा किया गया है। गत महीने घरेलू सिलिंडर के दाम 25.50 रुपये बढ़ाए गए थे, जिससे दाम 847.50 रुपये हो गए थे। एक अगस्त से घरेलू सिलिंडर के दामों में तो कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, लेकिन व्यावसायिक सिलिंडर उपभोक्ताओं के लिए बड़ा झटका है। जुलाई में 19 किलोग्राम सिलिंडर पर 84 रुपये का इजाफा किया गया था, जिससे दाम 1595 रुपये प्रति सिलिंडर हो गए थे। एक अगस्त से दाम में हुए इजाफ के बाद व्यावसायिक सिलिंडर 1667.50 रुपये प्रति सिलिंडर हो गया है। मिठाई विक्रेता राहुल सिंह ने बताया कि दाम बढ़ने से व्यापार प्रभावित हो रहा है। 15 अगस्त और रक्षा बंधन की तैयारियां कर रहे हैं, लेकिन मूल्य वृद्धि से व्यापार को झटका लगा है। मिठाई विक्रेता ध्रुव का कहना है कि बाजार में मिठाई की मांग आधी रह गई है। एलपीजी के दामों में इजाफा संकट खड़ा कर रहा है। रेस्टोरेंट संचालक हरिओम ने बताया कि मूल्य वृद्धि लगातार हो रही है। संक्रमण काल के कारण व्यापार पहले से ही आधा रह गया है। आल इंडिया इंडेन डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के आगरा संभाग अध्यक्ष विपुल पुरोहित एवं आगरा एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष सिकरवार ने बताया कि मूल्य में हुए बदलाव रविवार से प्रभावी हो गए हैं। 

chat bot
आपका साथी