सामाजिक बहिष्कृत युवक के गांव में पहुंचे सीओ

अछनेरा के एक गांव का मामला 10 वर्ष पूर्व किया था अंतरजातीय विवाह भाई ने एसएसपी से की थी शिकायत जातीय संघर्ष होने की जताई थी आशंका

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:25 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:25 AM (IST)
सामाजिक बहिष्कृत युवक के गांव में पहुंचे सीओ
सामाजिक बहिष्कृत युवक के गांव में पहुंचे सीओ

जागरण टीम, आगरा। सामाजिक बहिष्कार से आहत युवक की शिकायत के बाद शुक्रवार को सीओ अछनेरा महेश कुमार ने गांव में पहुंचकर दोनों पक्षों से वार्ता की। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता पूर्व में भी कई बार शिकायत कर चुका है। इसकी जांच भी कराई जा चुकी है। दोनों पक्षों को समझा दिया गया है।

सीओ के मुताबिक अछनेरा के एक गांव में 10 वर्ष पूर्व युवक ने अंतरजातीय विवाह किया था। इससे खफा ग्रामीणों ने उससे नाता तोड़ लिया। युवक के भाई ने एसएसपी से की शिकायत में लिखा है कि भाई की शादी के बाद से ग्रामीणों ने उनके परिवार को सामाजिक रूप से बहिष्कृत कर दिया है। उन पर टीका-टिप्पणी की जाती हैं। इससे परिवार गहरे सदमे में हैं। शिकायतकर्ता ने गांव में जातीय संघर्ष होने की आशंका जताई थी। एसएसपी के निर्देश पर शुक्रवार को गांव में पहुंचे सीओ ने जांच की। उन्होंने बताया कि जातीय संघर्ष जैसा कोई मामला प्रतीत नहीं हुआ। दोनों पक्षों से वार्ता कर समझाया गया है। गांव के लोगों को हिदायत भी दी गई है। मामले की विस्तृत जांच की जा रही है। अपात्रों के नाम शामिल करने पर ग्राम विकास अधिकारी निलंबित

जागरण टीम, आगरा। खेरागढ़ के ग्राम पंचायत पहाड़ी कलां में प्रधानमंत्री आवासीय योजना से पात्र का नाम हटाकर तीन अपात्रों को आवास आवंटित करने के मामले में ग्राम पंचायत अधिकारी अशफाक को निलंबित किया गया है। यह कार्रवाई जिला विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव ने की है।

पहाड़ी कलां निवासी परमाल ने जुलाई में डीएम और सीडीओ को शिकायत की थी। इसमें उन्होंने लिखा था कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत उन्होंने आवास के लिए आवेदन किया था। आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत अधिकारी ने मिलीभगत कर उनका नाम सूची से हटा दिया, जबकि वे पात्र हैं। उधर, गांव के ही तीन अपात्रों को सूची में शामिल कर लिया। इसकी जांच जिला विकास अधिकारी को दी गई थी। उनकी रिपोर्ट आख्या प्रस्तुत होने के बाद कार्रवाई की गई। इस प्रकरण की जांच खंड विकास अधिकारी, सैंया को सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी