डेंगू के चलते ब्‍लड बैंकों पर लंबी लाइन, आगरा में जंबो पैक के लिए नया नियम लागू

प्लेटलेट्स जंबो पैक के लिए लैब की रिपोर्ट और रक्तस्राव की स्थिति का ब्योरा होना अनिवार्य। ब्लड बैंकों पर लंबी लाइन लगने के बाद लिया गया निर्णय। स्वास्थ्य विभाग करेगा जांच। शहर के 10 ब्‍लड बैंकों पर तैयार कराए जा रहे हैं प्‍लेटलेट्स के जंबो पैक।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 01:57 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 01:57 PM (IST)
डेंगू के चलते ब्‍लड बैंकों पर लंबी लाइन, आगरा में जंबो पैक के लिए नया नियम लागू
जंबो पैक को लेकर आगरा के ब्‍लड बैंकों पर नए नियम लागू हो गए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। डेंंगू और बुखार के मरीजों के लिए प्लेटलेट्स सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी जंबो पैक) के लिए मारामारी मची हुई है। इससे ब्लड बैंकों पर लंबी लाइन लगी हुई है, गंभीर मरीजों के लिए जंबो पैक नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने निजी चिकित्सकों को गाइड लाइन के अनुसार प्लेटलेट्स का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं।

सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज, समर्पण ब्लड बैंक, लोकहितम ब्लड बैंक सहित 10 ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स जंबो पैक तैयार किए जा रहे हैं। यहां लंबी लाइन लग रही है, 24 घंटे में 28 से 30 जंबो पैक तैयार हो रहे हैं और 60 से 70 लोग जंबो पैक के लिए ब्लड बैंक में पहुंच रहे हैं। निजी लैब की प्लेटलेट्स काउंट की रिपोर्ट में अंतर मिल रहा है। वहीं कई केस में 40 से 50 हजार प्लेटलेट्स काउंट होने पर भी जंबो पैक मंगाए जा रहे हैं। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जंबो पैक के लिए चिकित्सकों को प्लेटलेट्स काउंट की निजी लैब की रिपोर्ट और रक्तस्राव की स्थिति दर्ज करनी होगी, इसके बाद ही ब्लड बैंक में जंबो पैक दिए जाएंगे। इसके लिए ब्लड बैंक संचालकों को आदेश दिए गए हैं। वहीं, निजी चिकित्सक गाइड लाइन के अनुसार ही जंबो पैक मंगाए, इसके लिए कहा गया है।

ये हैं प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए गाइड लाइन

- डेंगू के मरीज में शरीर के किसी भी हिस्से से रक्तस्राव होने लगे।

- प्लेटलेट्स काउंट 10 हजार से नीचे पहुंच जाए।

- पेट और फेफड़ों में पानी भर जाए।

chat bot
आपका साथी