Saptrishi Apartment: लेना चाहिए इस अपार्टमेंट से सबक, स्वच्छता को ऐसा अपनाया, मिटा दिया गंदगी का नामो-निशान

आवास विकास कालोनी में स्थित है सप्तऋषि अपार्टमेंट। अपार्टमेंट में रहते हैं 240 परिवार सभी निभाते हैं जिम्मेदारी। पार्क से लेकर पार्किंग एरिया तक कहीं नजर आएगी आपको गंदगी। अपार्टमेंट में दो तिहाई ओपन जबकि सिर्फ एक तिहाई में रिहाइश एरिया है।

Prateek GuptaWed, 22 Sep 2021 09:40 AM (IST)
आवास विकास कॉलोनी में सप्‍तऋषि अपार्टमेंट, अंदर आते ही सुखद अहसास होता है।

आगरा, जागरण संवाददाता। पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत का संदेश दिया, तो आवास विकास कालोनी स्थित सप्तऋषि अपार्टमेंट ने इसे जीवन का आधार बना लिया। ऐसी व्यवस्था बनाई कि गंदगी का नामों-निशान नहीं रहा। अपार्टमेंट में 240 फ्लैट हैं, हर फ्लोर पर दो-तीन फ्लैट के बीच गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए डस्टबीन की व्यवस्था की गई है। इसका नतीजा है कि इसे शहर के सबसे स्वच्छ अपार्टमेंट के नाम से जाना जाता है। अपार्टमेंट में जीरो वाटर डिस्चार्ज तकनीक इस्तेमाल की जाती है, जिससे सीवर का पानी भी बेकार नहीं जाता और उस पानी को पार्क व पौधों की सिंचाई में प्रयोग किया जाता है।

यह भी हैं सुविधा

- अपार्टमेंट में दो तिहाई ओपन जबकि सिर्फ एक तिहाई में रिहाइश एरिया है। इसलिए यहां खेलकूद, मार्निंग वाक व व्यायाम के लिए पर्याप्त जगह है।

- बच्चों के लिए 40 हजार वर्गफुट का पार्क है, जिसमें प्रतिदिन विभिन्न खेलों का आयोजन होता है।

- अपार्टमेंट में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा है, जिससे इलाके का जलस्तर भी बढ़ा है।

- बच्चों में भारतीय संस्कार डालने के लिए सभी त्योहार पर सामूहिक सांस्कृतिक कार्यक्रम, भजन व देशभक्ति कार्यक्रम किए जाते हैं।

- यहां बने नवनिर्मित मंदिर में सभी निवासी सुबह और शाम आठ बजे आरती में शामिल होते हैं।

- सामूहिक पौधारोपण कर सभी को उनकी देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

हमने सप्तऋषि अपार्टमेंट में सभी आधुनिक सुविधाएं विकसित की हैं, ताकि संसाधनों का दोहन किए बिना प्रकृति से सामंजस्य बनाकर रह सके। अपार्टमेंट के सभी निवासी इसमें पूरा सहयोग करते हैं।

डा. राहुल राज, सोसायटी अध्यक्ष।

मौजूदा साधनों का प्रयोग कर बचे संसाधनों को भविष्य के लिए सहजने की अपार्टमेंट हर छोटी-बड़ी कोशिश करता है। इसमें अपार्टमेंट का हर निवासी चर्चा व चिंतन करता है। साथ ही सुझावों के माध्यम से व्यवस्थाएं बेहतर करने की कोशिश की जाती है।

अजय शर्मा, सचिव

जागरूकता से किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है। यह हमारा निरंतर प्रयास है, जो अभियान के रूप में जारी रहेगा। कोशिश यही है कि अपार्टमेंट को शहर का नंबर वन अपार्टमेंट बनाया जाए।

सीए सौरभ अग्रवाल, कोषाध्यक्ष।

बड़ों को देखकर यहां बच्‍चे भी अपनी जिम्‍मेदारी समझ चुके हैं। अपार्टमेंट के पार्क में छुट्टी के दिन बच्‍चों की धमाचौकड़ी चलती है लेकिन उसके बाद भी गंदगी नहीं होती। बच्‍चे स्‍वयं अपना कर्तव्‍य समझते हुए कचरा जगह-जगह रखे गए डस्‍टबिंस में डालते हैं। प्‍ले एरिया के अलावा भी अपार्टमेंट के हर कोने को साफ रखने की ओर ध्‍यान दिया जाता है।

भूपेंद्र चौधरी, निवासी

अपार्टमेंट को सभी के प्रयासों से इस मुकाम पर पहुंचाया है, आगे भी यह सिलसिला चलता रहे, सभी का यही प्रयास रहता है। इससे बच्चों को एक सुरक्षित परिवेश प्रदान करने में सफल हो पा रहे हैं।

एसके सिंह, निवासी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.