मथुरा-झांसी तीसरी रेल लाइन के लिए खरीदी जमीन

आठ गांवों के 200 के आसपास किसानों की है 17.35 हेक्टेअर जमीन रेलवे ने लिया कब्जा बिछ रही है 274 किमी लंबी रेल लाइन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 11:59 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 11:59 PM (IST)
मथुरा-झांसी तीसरी रेल लाइन के लिए खरीदी जमीन
मथुरा-झांसी तीसरी रेल लाइन के लिए खरीदी जमीन

आगरा, (अमित दीक्षित)। मथुरा-आगरा-झांसी तीसरी रेल लाइन की सभी अड़चनें दूर हो गई हैं। जिला प्रशासन ने आपसी सहमति के आधार पर किसानों से 17.35 हेक्टेअर जमीन खरीद ली है। रेलवे ने इस पर कब्जा भी ले लिया है। पेड़ों को काटने का काम भी पूरा हो गया है। जल्द ही तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम शुरू होने जा रहा है।

मथुरा से झांसी तक 274 किमी लंबी तीसरी रेल लाइन प्रस्तावित है। इसकी कुल लागत 3678 करोड़ रुपए है। आगरा में दिसंबर 2018 में विसहरा गाव में सबसे पहले जमीन ली गई थी। सितंबर 2022 तक प्रोजेक्ट पूरा होना है। आगरा में इसके दायरे में आठ गांव हैं। दो साल के भीतर डीएम ने लगातार बैठकें कर जमीन खरीद की प्रक्रिया को पूरा कर लिया। जमीन से पेड़ भी कट गए है पर अन्य काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

----

यह होगा फायदा : रेल लाइन बिछने से इन आठ गांवों में तेजी से विकास होगा। रेलवे द्वारा भविष्य में हाल्ट का निर्माण करने पर कुछ ट्रेनें रुकेंगी। इससे यह गांव सीधे नई दिल्ली से जुड़ेंगे और ग्रामीणों को इसका फायदा मिलेगा।

---

आगरा कैंट से होकर गुजरती हैं ट्रेनें : नई दिल्ली से आगरा कैंट होते हुए झांसी के लिए ट्रेन गुजरती हैं। जिससे कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव है।

----

- तीसरी रेल लाइन के लिए जमीन खरीद का कार्य पूरा हो गया है। रेलवे को जमीन पर कब्जा भी दे दिया गया है। जल्द ही रेलवे द्वारा लाइन बिछाने का काम शुरू होगा। प्रशासन की टीम ने बेहतर तरीके से कार्य किया। बिना किसी विरोध के जमीन की खरीद की गई।

प्रभु एन सिंह, डीएम

--------------

ये है जमीन की स्थिति

गांवों का नाम, जमीन हेक्टेअर में

- जाजऊ, 2.80

- लहचौरा, 0.53

- विरई, 2.65

- सिकंदरपुर, 0.71

- विसहरा, 6.75

- कुठावली, 1.92

- भांडई, 0.83

- सैंया, 1.09

chat bot
आपका साथी