डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए बिल्हौनी में मिली 43.79 हेक्टेअर जमीन

जिला प्रशासन की टीम ने किया दौरा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 02:00 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 02:00 AM (IST)
डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए बिल्हौनी में मिली 43.79 हेक्टेअर जमीन
डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए बिल्हौनी में मिली 43.79 हेक्टेअर जमीन

आगरा, (अमित दीक्षित)। केंद्र और राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए तहसील सदर के बिल्हौनी गांव में 43.79 हेक्टेअर जमीन मिल गई है। उप्र एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) और तहसील प्रशासन की संयुक्त टीम ने जमीन का सर्वे कर लिया है। एत्मादपुर तहसील के गांवों में जमीन की तलाश की जा रही है। कारिडोर के तहत सैन्य उपकरणों के निर्माण को फैक्ट्री स्थापित होंगी। 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश के आसार हैं। इससे रक्षा क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनेगा।

एक साल से डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए जमीन तलाशी जा रही थी। डीएम प्रभु एन सिंह की अध्यक्षता में आधा दर्जन से अधिक बैठक हो चुकी हैं। 25 फरवरी 2021 को एडीएम भूमि अध्याप्ति निधि श्रीवास्तव ने शासन को प्रस्ताव भेजा। इसमें तहसील सदर के बिल्हौनी, बरौलीगूजर, विझामई गांव में जमीन उपलब्ध होने की बात कही गई। 10 मार्च को यूपीडा और तहसील सदर प्रशासन की टीम ने सर्वे किया। बिल्हौनी की 43.79 हेक्टेअर जमीन को उपयुक्त पाया गया। एडीएम भूमि अध्याप्ति ने बताया कि एत्मादपुर तहसील के कई गांवों में जमीन की तलाश की जा रही है।

-----

इन जिलों से गुजरेगा कारिडोर : यूपीडा ने छह नोड्स (जिला) चिन्हित किए हैं। इसमें लखनऊ, कानपुर, झांसी, आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट शामिल हैं। आगरा में यमुना एक्सप्रेस वे और लखनऊ एक्सप्रेस वे है। इसके अलावा नेशनल हाईवे-19, ग्वालियर हाईवे, जयपुर हाईवे, अलीगढ़ हाईवे प्रमुख रूप से शामिल हैं।

-----

इसलिए पड़ी जरूरत : सैन्य उपकरणों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2025 तक 250 बिलियन डालर का कारोबार होगा। केंद्र सरकार ने 2018-19 के बजट में उप्र और तमिलनाड़ु में एक-एक डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के निर्माण की घोषणा की थी। उप्र देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है।

---

एयरक्राफ्ट से लेकर हेलीकाप्टर तक बनेंगे : डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर में मिलिट्री एयरक्राफ्ट, सबमरीन, हेलीकाप्टर्स, लैंड सिस्टम टू वेपन एंड सेंसर्स आदि का निर्माण होगा।

----

यह होगा फायदा : डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर बनने से फैक्ट्रियां लगेंगी। इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

-------

- बिल्हौनी में 43.79 हेक्टेअर जमीन चिन्हित की गई है। राजस्व भू-चित्र में प्रदर्शित करते हुए भूमि का प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

अवनीश कुमार अवस्थी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा - यूपीडा और तहसील सदर की टीम ने तीन गांवों का सर्वे किया था। बिल्हौनी गांव की जमीन यूपीडा को पसंद आई है। शासन को जल्द प्रस्ताव भेजा जाएगा।

प्रभु एन सिंह, डीएम

chat bot
आपका साथी