Books fair: दो दिन तक आगरा के आंबेडकर विश्वविद्यालय में सजेगा ज्ञान का मेला

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर में दो दिवसीय पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। कई अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के प्रकाशक भी अपने स्टाल लगाएंगे। चौरा-चौरी घटना के 100 साल पूरे होने पर लगेगी प्रदर्शनी। छह सत्रों में अलग-अलग विषयों पर होगी चर्चा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:53 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:53 AM (IST)
Books fair: दो दिन तक आगरा के आंबेडकर विश्वविद्यालय में सजेगा ज्ञान का मेला
आंबेडकर विवि में पुस्‍तक मेला का आयोजन किया जा रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर में दो दिवसीय पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। छह व सात मार्च को लगने वाले इस मेले में तीन प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होंगे। कई अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के प्रकाशक भी अपने स्टाल लगाएंगे।

पुस्तक मेले में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 35 से भी अधिक प्रकाशक अपने स्टाल लगाएंगे। इन स्टालों पर बाल साहित्य से लेकर देश की रक्षा नीति तक की पुस्तकें होंगी।इसके साथ ही चौरी चौरा घटना के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पूरे प्रदेश में चौरी चौरा शहीदों के सम्मान में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में विश्वविद्यालय द्वारा भी इस चौरी चौरा आंदोलन से सामान्य भारतीय जन को अवगत कराने के उद्देश्य से इस प्रदर्शनी का आयोजन केंद्रीय पुस्तकालय में किया जा रहा है।

मेले के पहले दिन समाज, साहित्य और भारतीय संस्कृचि से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर छह विमर्श कार्यक्रमों का आयोजन जुबली हाल में किया जाएगा।पहले चरण में भारतीय संस्कृति और राष्ट्रवाद, स्वच्छता, पर्यावरण और कुपोषण की समस्या, बाल साहित्य पर आधारित साहित्यिक विमर्श होगा।दूसरे चरण में रक्षा नीति और राजनीति,छात्र और शारीरिक स्वच्छता और राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चर्चा होगी। इन सभी सत्रों की अध्यक्षता कुलपति प्रो. अशोक मित्तल करेंगे। पुस्तक मेले के संयोजक प्रो. अनिल वर्मा ने शहर के सभी पुस्तक प्रेमियों से अनुरोध किया है कि अधिक से अधिक संख्या में इस मेले में पहुंचे। 

chat bot
आपका साथी