School Allotment: आगरा में सैंकड़ों शिक्षक महीनों से बीएसए कार्यालय में लगा रहे हैं हाजिरी, बिना पढ़ाए मिल रहा वेतन, ये है वजह

School Allotment कब मिलेगा विद्यालय आवंटन कब मिलेगी तैनाती कुछ नहीं पता। 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती और पारस्परिक स्थानांतरण प्रक्रिया में आए शिक्षक हैं प्रभावित। नवनियुक्त शिक्षक खुलकर बोल भी नहीं सकते फिर अनुशासनहीनता के आरोप में कार्रवाई का खतरा है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:57 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:57 AM (IST)
School Allotment: आगरा में सैंकड़ों शिक्षक महीनों से बीएसए कार्यालय में लगा रहे हैं हाजिरी, बिना पढ़ाए मिल रहा वेतन, ये है वजह
पारस्परिक स्थानांतरण पर आए 65 शिक्षकों को अब तक विद्यालय आवंटित नहीं किया गया। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग में हुई 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती से जिले को सैकड़ों शिक्षक तो मिल गए, लेकिन नौकरी मिलने के कई महीनों बाद भी तमाम शिक्षक परिषदीय विद्यालय पाने को तरस रहे हैं। कारण नवनियुक्त शिक्षकों को अब तक विद्यालय आवंटित नहीं हो पाए हैं। वह विभाग से लगातार विद्यालय आवंटित करने की मांग कर रहे हैं, ताकी शिक्षण कार्य शुरू हो, लेकिन प्रक्रिया शासन स्तर से ही अटकी है।

स्थिति यह है कि भर्ती की पहली और दूसरी काउंसिलिंग से जिले में तैनाती पाने वाले शिक्षक रोजाना जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) कार्यालय आते हैं और अपनी हाजिरी लगाते हैं, उनका वेतन भी जारी हो रहा है लेकिन कई महीने बीतने के बाद भी उन्हें न विद्यालय मिल रहा है, न ही वह विद्यार्थियों को पढ़ा पा रहे हैं। इस मांग को लेकर शिक्षक बीएसए को ज्ञापन तक सौंप चुके हैं, लेकिन प्रक्रिया ऐसी अटकी है कि बढ़ ही नहीं पा रही। नवनियुक्त शिक्षक खुलकर बोल भी नहीं सकते, फिर अनुशासनहीनता के आरोप में कार्रवाई का खतरा है।

यह थी स्थिति

69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की पहली काउंसिलिंग से जिले के 560 शिक्षक मिले, दूसरी काउंसिलिंग से 120 और तीसरी काउंसिलिंग से 95 शिक्षक मिले। इनमें से पहले काउंसिलिंग में नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों को तो विद्यालय आवंटित हो चुके हैं। लेकिन इसी भर्ती की दूसरी और तीसरी काउंसिलिंग में भर्ती पाने वाले शिक्षकों के साथ पिछले दिन पारस्परिक स्थानांतरण पर आए 65 शिक्षकों को भी अब तक विद्यालय आवंटित नहीं किया गया। ऐसे में सभी बीएसए कार्यालय में हाजिरी लगाने को मजबूर है।

शासन स्तर से लिया जाएगा फैसला

प्रभारी बीएसए ब्रजराज सिंह का कहना है कि प्रक्रिया शासनादेश के अनुसार ही आगे बढ़ रही है। विद्यालय आवंटन भी शासन के आदेश के अनुरूप ही होगी, जिसका कार्यक्रम अब तक घोषित नहीं किया गया है। आदेश मिलते ही काउंसिलिंग कराकर विद्यालय आवंटित कर दिए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी