International Yoga Day 2021: तन की खूबसूरती के साथ मन भी बनाता है ये योग सुंदर, जानिए फायदे

International Yoga Day 2021 हास्य योग हमारी बॉडी को फिट रहने के साथ साथ कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद है और ये हमारे लिए बहुत जरूरी भी है। हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:32 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:32 PM (IST)
International Yoga Day 2021: तन की खूबसूरती के साथ मन भी बनाता है ये योग सुंदर, जानिए फायदे
हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कई तरह के योग के बारे में आप जानतें भी होंगे। तमाम योग और आसन के बीच आपको हास्य योग के फायदे बताते हैं। हास्य योग हमारी बॉडी को फिट रहने के साथ साथ कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद है और ये हमारे लिए बहुत जरूरी भी है। हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। जब आप खुश होते हैं, टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है। हल्की सी मुस्कराहट किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। इसलिए हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है।

योग एक्‍सपर्ट अनीता यादव के अनुसार नीरसता, थकान और तनाव भागदौड़ भरे जीवन का हिस्सा बन गए हैं। क्रोध, भय, तनाव के नकारात्मक प्रभाव को जीवन से समाप्त करने के लिए हास्य योग का विशेष प्रभाव है।

हास्य योग के प्रकार

बेली हास्य योग

हास्य से रक्त में ऑक्सीजन का संचार होता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। पेट को कम करने लिए दोनों हाथों को पेट पर रख कर जोर-जोर से हंसना बेली हास्य कहलाता है। इससे बढ़ा हुआ पेट भी घटता है, जो आज की प्रमुख समस्या है।

गाड़ी हास्य योग

वाहन चलाते समय यातायात नियमों का उल्लंघन कर कोई सामने आ जाता है, तो पूरे शरीर में क्रोध भर जाता है। कुछ लोग तो तनाव में आकर अवसाद तक में पहुंच जाते हैं। ऐसी स्थिति में अपनी गलती ना होते हुए भी, मानकर मुस्कान बिखेरने से हम विवाद और तनाव दोनों से बचेंगे। इसका निरंतर प्रयास करना चाहिए।

ताली हास्य योग

तालियां लगातार बजाना ताली हास्य कहलाता है। इसमें बच्चों की तरह जोर-जोर से तालियां बजाकर हंसना होता है। इससे शरीर तनाव रहित हो जाता है। तालियां बजाने से एक्युप्रेशर ट्रीटमेंट भी होता है।

मौन हास्य योग

इसमें मुंह तो खुला ही रहता है, जैसे अवाक वाली हंसी। इससे हंसी की लहरें पूरे शरीर में घूमती हैं, यह बंद नाडिय़ों में रुकावट को दूर करता है। रक्त का संचार पूरे शरीर में होने लगता है और शरीर हल्का महसूस करता है।

ऐसे रह सकते हैं निरोगी

खुलकर और जोर-जोर से ठहाके लगाने से शरीर में रक्त के संचार की गति बढ़ती है। इससे पाचन तंत्र अधिक सक्रियता से कार्य करता है और फेफड़े भी मजबूत होते हैं। दूषित वायु शरीर से बाहर निकल जाती है। हंसने से पसीना अधिक आता है, जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है।

chat bot
आपका साथी