Fight Against CoronaVirus: Immunity Boost करने के लिए दिन भर में बस एक गिलास Golden Milk

Fight Against CoronaVirus दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व और हल्दी के औषधीय गुण इसे एक औषधीय रूप दे देते हैं। यह आपको कई बीमारियों से बचाए रखने का काम करता है। हल्दी और दूध के मिश्रण को पीने से इम्म्युन सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 05:18 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 05:18 PM (IST)
Fight Against CoronaVirus: Immunity Boost करने के लिए दिन भर में बस एक गिलास Golden Milk
हल्दी और दूध के मिश्रण को पीने से इम्म्युन सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है।

आगरा,जागर संवाददाता। गोल्डन मिल्क यानि हल्दी वाला दूध आयुष मंत्रालय के सुझावों में एनर्जी ड्रिंक को शामिल किया है। ये ड्रिंक एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करती है। आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार 'इम्युनिटी सिस्टम' या 'प्रतिरक्षा प्रणाली' तमाम बैक्टीरिया और वायरस से शरीर की रक्षा करती है, जिससे इंसान के बीमार पड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने पर ही इंसान कोरोनावायरस सहित तमाम महामारियों के संपर्क में जल्दी आ जाता है। अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हमें प्राचीन भारतीय नुस्खों को अपनाना चाहिए। आयुष मंत्रालय के सुझावों में भी भारतीय घरेलू नुस्‍खे ही शामिल हैं।

कैसे काम करता है हल्‍दी वाला दूध

दरअसल दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व और हल्दी के औषधीय गुण इसे एक ऐसी औषधीय रूप दे देते हैं। जिसके कारण ही यह आपको कई बीमारियों से बचाए रखने का काम करता है। हल्दी और दूध के मिश्रण को पीने से इम्म्युन सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है। हल्दी और दूध को एक साथ मिलाने पर यह मिश्रण एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल एजेंट के रूप में कार्य करने लगता है। उसके बाद जब आप इसका सेवन करते हैं तो इन विशेष गुणों के कारण यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। इससे आप कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से बचे रहते हैं।

यूं करें तैयार गोल्‍डन मिल्‍क

सामग्री

एक गिलास दूध

एक छोटा चम्मच हल्दी

हल्‍दी है गुणों की खान

करक्यूमिन में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के गुण मौजूद हैं, यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार लाता है ताकि अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया से शरीर की रक्षा हो सके। ब्रोंकियल समस्याएं वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया से उत्पन्न होती हैं, करक्यूमिन इन प्रतिक्रियाओं में तालमेल बिठाकर तुरंत राहत दिलाती है। हल्दी में मुख्य जीवन रक्षक तत्वों में 3-5 प्रतिशत तक करक्यूमिन मौजूद है, यह पेड़-पौधों से उत्पन्न एक रासायनिक यौगिक है, जिसमें उपचार संबधी कई गुण मौजूद होते हैं।

chat bot
आपका साथी