Agra Metro Rail Project: डिपो लाइन के लिए पाइलिंग का काम शुरू, जानिए कहां तक पहुंचा आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट

Agra Metro Rail Project यूपी मेट्रो ने डिपो लाइन में पाइलिंग शुरू होने के साथ ही अबतक 13 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:58 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:58 PM (IST)
Agra Metro Rail Project: डिपो लाइन के लिए पाइलिंग का काम शुरू, जानिए कहां तक पहुंचा आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट
आगरा मेट्रो का कार्य हर दिन तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना के तहत डिपो लाइन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यूपी मेट्रो ने डिपो लाइन में पाइलिंग शुरू होने के साथ ही अबतक 13 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है।

बता दें कि आगरा मेट्रो के प्रथम कॉरिडोर में मेट्रो संचालन शुरू होने के बाद डिपो लाइन के जरिए ही ट्रेनें डिपो से मेन लाइन पर यात्री सेवा के लिए पहुंचेंगी। वहीं, कॉमर्शीयल संचालन पूर्ण होने का बाद इसी लाइन जरिए ट्रेनें वापस डिपो में जाएंगी। डिपो लाइन में कुल 139 पाइल, 34 पाइलकैप एवं 34 पीयर का निर्माण किया जाना है जिसमें कि यूपी मेट्रो ने अबतक 13 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है।

यहां होगा मेट्रो टेनों का रखरखाव

डिपो परिसर में ट्रेनों के रखरखाव के लिए पीईबी तकनीक के जरिए इंटीग्रटिड वर्कशॉप, पिट व्हील लेथ एवं मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद कॉमर्शियल ऑपरेशन खत्म होने के पश्चात ट्रेनों को स्टेबल (खड़ा) करने के लिए कवर्ड स्टेब्लिंग शेड का निर्माण किया जा रहा है। इन तीनों संरचनाओं के लिए फाउंडेशन का काम पूरा कर लिया गया है।

अबतक 1300 मीटर बाउंड्री वॉल का निर्माण पूरा

डिपो परिसर में प्रीकास्ट तकनीक के जरिए 2600 मीटर लंबी कंपाउंड बाउंड्री वॉल का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से अबतक 1300 मीटर बाउंड्री वॉल का निर्माण किया जा चुका है। कंपाउंड वाउंड्री वॉल को दो हिस्सों में बनाया जाता है। इस तकनीक में पहले बाउंड्री वॉल की फाउंडेशन निर्माण किया जाता है। इसके बाद पहले से कास्ट किए दए ब्लॉक्स को फाउंडेशन से जोड़ा जाता है। इस तरह से प्री कास्ट तकनीक के जरिए बाउंड्री वॉल निर्माण न सिर्फ जल्दी होता है, बल्कि ये पारंपरिक तरीके से बनी हुई बाउंड्री वॉल से बेहद मजबूत होती है। इसके साथ ही ये बाउंड्री वॉल बेहद ही आकर्षक भी लगती है।

ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे. इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी