Tourist Season Agra: इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर टिकी नजर, तभी आ पाएगी ताजमहल के आंगन में रौनक

मार्च 2020 से बंद चल रही हैं इंटरनेशनल फ्लाइट। टूरिस्ट वीजा सर्विस न होने से नहीं आ पा रहे विदेशी। प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा से आगरा के पर्यटन उद्यमियों में जागी उम्‍मीद। जब पीएम जा रहे हैं तो आम विदेशी पर्यटकों को भी दी जानी चाहिए अब अनुमति।

Prateek GuptaFri, 24 Sep 2021 12:54 PM (IST)
अक्‍टूबर से आगरा में पर्यटन सीजन की शुरुआत होने जा रही है। विदेशी पर्यटकों के आने का इंतजार है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में एक सप्ताह बाद से पर्यटन सीजन की शुरुआत हो जाएगी। अक्टूबर में शुरू हो रहीं डोमेस्टिक फ्लाइट आगरा के पर्यटन में नए रंग भरेंगी, मगर इंटरनेशनल फ्लाइट का कहीं पता नहीं है। सरकार ने अभी तक टूरिस्ट वीजा सर्विस और इंटरनेशनल फ्लाइट की शुरुआत पर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। इससे परेशान पर्यटन कारोबारी सरकार से इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस को शुरू करने की मांग कर रहे हैं। इस मांग को अब और ज्‍यादा बल इसलिए भी मिल गया है कि प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका यात्रा पर हैं। जब पीएम अमेरिका जा सकते हैं तो अमेरिकी पर्यटकों को भी भारत आने की अनुमति अब मिल जानी चाहिए।

आगरा में अक्टूबर से मार्च तक पर्यटन सीजन रहता है। आगरा में डोमेस्टिक टूरिज्म की शुरुआत हो चुकी है और वीकेंड में शनिवार व रविवार को ताजमहल पर पर्यटक उमड़ रहे हैं। बंद चल रहीं डोमेस्टिक फ्लाइटों की अक्टूबर से शुरुआत के साथ डाेमेस्टिक टूरिज्म और जोर पकड़ेगा। डोमेस्टिक टूरिज्म से जुड़े लोगों का तो काम-काज शुरू होता नजर आ रहा है, लेकिन पूरी तरह इनबाउंड टूरिज्म (विदेशी पर्यटन) पर निर्भर टूर आपरेटर, हैंडीक्राफ्ट्स कारोबारी खाली बैठे हैं। उनके पास कोई काम नहीं है और वर्तमान परिस्थितियों में उन्हें तुरंत काम मिलता हुआ भी नजर नहीं आ रहा। मार्च, 2020 से सरकार ने टूरिस्ट वीजा सर्विस और इंटरनेशनल फ्लाइट को स्थगित किया हुआ है। डेढ़ वर्ष से खाली बैठे पर्यटन कारोबारियों का धैर्य अब जवाब देने लगा है। सरकार से कई बार इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत की मांग वो कर चुके हैं। पर्यटन कारोबारियों की मांग है कि कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद इनबाउंड टूरिज्म की शुरुआत को सरकार स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी करे।

इन शहरों से शुरू हो रही हैं फ्लाइट

बेंगलुरू, अहमदाबाद, नागपुर, मुंबई, लखनऊ, भोपाल।

सरकार को इनबाउंड टूरिज्म से जुड़े पर्यटन कारोबारियों के बारे में विचार करना चाहिए। डेढ़ वर्ष से सभी खाली हाथ बैठे हैं। कोई काम नहीं है। अब तो सेविंग्स भी खत्म होने लगी हैं। शीघ्र से शीघ्र सरकार को इनबाउंड टूरिज्म की शुरुआत को एसओपी जारी करनी चाहिए।

-अखिलेश दुबे, टूर आपरेटर

इनबाउंड टूरिज्म की शुरुआत पर सरकार को विचार करना चाहिए। वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को आने की अनुमति दी जानी चाहिए। विदेशी पर्यटक तुरंत आना शुरू नहीं हो जाएंगे। अगर आज फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत होगी तो वो तीन माह बाद आना शुरू होंगे।

-राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.