CoronaVirus: कहीं आपका बच्‍चा भी तो नहीं है इन दिनों सुस्‍त, ध्‍यान देने की है जरूरत

बच्चा सुस्त रहता हो तो चिकित्सक से करें संपर्क। इस समय कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और बच्‍चे भी नहीं रहे हैं इससे अछूते। बच्चों को दें पौष्टिक आहार। प्रोटीन युक्त भोजन बच्चे को खिलाएं। बच्चे को सफेद अंडा या दाल और सोयाबीन खिलाएं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 05:00 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 05:00 PM (IST)
CoronaVirus: कहीं आपका बच्‍चा भी तो नहीं है इन दिनों सुस्‍त, ध्‍यान देने की है जरूरत
इस समय छोटे बच्‍चों की भी खास देखभाल करने की जरूरत है। प्रतीकात्‍मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का संक्रमण इस वक्त तेजी से फैल रहा है। बुजुर्गों व बच्चों को जल्दी इसकी चपेट में आने का खतरा रहता है। कोरोना के इस दौर में माता-पिता व बच्चे की सेहत पर नजर रखें। बच्चा यदि सुस्त दिखे तो तुरंत उसका बुखार मापें। यदि बुखार है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विशेषज्ञ प्रो. डॉ. नीरज यादव ने बताया कि इस वक्त यदि बच्चे की तबियत बिगड़ती है तो उसमें लापरवाही न करें। उन्होंने बताया कि इन दिनों बच्चों में सर्दी-जुकाम के साथ हल्का बुखार, कुछ बच्चों में उल्टी और डायरिया की शिकायत, हल्की खांसी होना कोविड के लक्षण हैं। यदि बच्चों में इस प्रकार की समस्या हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। उन्होंने बताया कि जब बच्चा बीमार हो तो इस दौरान बच्चे को पानी भरपूर मात्रा में पिलाएं। इसके साथ ही प्रोटीन युक्त भोजन बच्चे को खिलाएं। बच्चे को सफेद अंडा या दाल और सोयाबीन खिलाएं, छोटे बच्चों को दाल का पानी पिला सकते हैं।

डॉ. यादव ने बताया कि बच्चा सुस्त हो रहा है, खाना नहीं खा रहा है, बच्चे की पसलियां चल रही हैं या बच्चे को दौरा आ रहा है तो इस स्थिति में कोविड सेंटर में संपर्क करें या चिकित्सक से तुरंत सलाह लें। उन्होंने बताया कि बच्चे को बुखार, खांसी होने पर पैरासीटामोल सीरप, एजीथ्रोमाइसिन सीरप, जिंक सीरप डॉक्टर की सलाह से लें, क्योंकि बच्चों में सामान्य डोज नहीं दी जा सकती, उन्हें वजन के हिसाब से दवा की डोज दी जाती है। डॉ. यादव ने बताया कि बच्चे को सही दवा का ट्रीटमेंट दिया जाए तो वह पांच से छह दिन में स्वस्थ हो रहे हैं।

डॉ. यादव ने बताया कि बच्चों को इन दिनों घर कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए घर के भीतर ही रखें। उन्हें घर पर ही खेलने दें। घर के वह सदस्य जो इन दिनों बाहर जाते हैं, वह बच्चों से थोड़ी दूरी बनाए रखें। घर पर आएं तो सबसे पहले खुद को साफ करें और इसके बाद ही बच्चे के नजदीक जाएं। बच्चों में भी साफ-सफाई की आदत डालें। उनसे समय-समय पर हाथ धोने के लिए कहें। इन दिनों उनके खाने का ध्यान रखें। उन्हें बाहर के खाने से दूर रखें।

chat bot
आपका साथी