TrumpVisitIndia: शहर में बिछ गया खुफिया तंत्र का जाल, आला अधिकारी कर रहे ब्रीफिंग Agra News

सभी प्रमुख क्षेत्रों के रूटों की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप। पुलिस लाइन पहुंचीं फ्लीट।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 02:52 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 02:52 PM (IST)
TrumpVisitIndia: शहर में बिछ गया खुफिया तंत्र का जाल, आला अधिकारी कर रहे ब्रीफिंग Agra News
TrumpVisitIndia: शहर में बिछ गया खुफिया तंत्र का जाल, आला अधिकारी कर रहे ब्रीफिंग Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को देखते हुए खुफिया एजेंसी की टीम ने विभिन्न क्षेत्रों का जायजा लिया। ताजमहल, आगरा किला, आगरा एयरपोर्ट स्टेशन आदि संबंधित रूट के अलावा अन्य क्षेत्र में शामिल तैयारियों को अंतिम रूप देने का भी प्रयास किया जा रहा है। उधर पुलिस लाइन में आला अधिकारियों की ब्रीफिंग चल रही है। एडीजी सुरक्षा दीपेश जुनेजा, एडीजी जोन अजय आनंद और आईजी ए सतीश गणेश अधिनस्‍थाेें के साथ 24 फरवरी की तैयारियों को लेकर बैठक कर रहे हैं। पुलिस लाइन में अमेरिकी राष्‍ट्रपति के काफिले में शामिल होने के लिए फ्लीट भी पहुंच चुकी हैं। दोपहर बाद अमेरिका की एडवांस टीम, पुलिस-प्रशासन के अफसर आज और कल वीआइपी रूट पर रिहर्सल करेंगे। रिहर्सल में किस तरीके से वाहन होंगे, इसे तय किया जाएगा। फिलहाल राष्ट्रपति के काफिले में 70 के करीब वाहन शामिल होंगे, जिसमें दर्जनभर से अधिक अमेरिकी वाहन होंगे। वहीं बाइक सवार भी होंगे।

बढ़ गई सक्रियता

अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे के काउंटडाउन के साथ ही सुरक्षा एजेंसियों की सक्रियता भी बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को अमेरिका की टीम ने वीवीआइपी रूट के साथ ताजमहल के अंदर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी विचार- विमर्श किया। पुलिस फोर्स के साथ अधिकारियों ने ताजमहल के आसपास के वन क्षेत्र में भी सर्च ऑपरेशन चलाया।

शुक्रवार को एडवांस टीम के सदस्यों ने रूट की सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार किया। रूट पर भ्रमण करके एक-एक सुरक्षाकर्मी की ड्यूटी का प्वाइंट तय किया। इसके बाद दोपहर 12 बजे अमेरिकी टीम ताजमहल पहुंच गई। एसपी सिटी बोत्रे भी उनके साथ थे। स्थानीय पुलिस अधिकारियों द्वारा बनाया गए सुरक्षा प्लान के एक-एक बिंदु पर अमेरिकी टीम ने विचार-विमर्श किया। ताजमहल के सभी गेटों के पास जाकर वहां से प्रवेश और निकास की स्थिति देखी। इसके बाद ऊपर ड्यूटी लगाने के प्वाइंट देखे। दोपहर तीन बजे टीम वहां से चली गई। इसके बाद शाम चार बजे फिर से टीम पहुंच गई। इसके बाद शाम सात बजे तक ताजमहल में रुककर एक-एक बिंदु पर अधिकारियों से विचार- विमर्श किया। उधर, ताजमहल के आसपास ताज नेचर वॉक और अन्य वन क्षेत्र में पुलिस ने चेकिंग की। यह चेकिंग अभी जारी रहेगी।

शहर की गलियों और रोड की खाक छान रहीं एजेंसियां

आगरा में अमेरिका की विभिन्न खुफिया एजेंसियां सक्रिय हैं। इनके लोग गली हो या फिर रोड। इसकी खाक छान रहे हैं। शुक्रवार को एक टीम रेलवे स्टेशनों पर पहुंची। खासकर वीआइपी रोड से स्टेशन कितने दूर हैं। इसकी जानकारी ली गई। दूसरी टीम सभी बस अड्डों और अस्पतालों में गई। एक टीम ने होटलों में पर्यटक बनकर पहुंची।

chat bot
आपका साथी