आगरा के 16 गांवों में होगा एकीकृत विकास, आदर्श ग्राम योजना में हुए चयनित

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित किए गए हैं अनुसूचित जाति बाहुल्य वाले 52 गांव। शासन से कुछ बजट भी मिल गया है। अब जल्द ही इन गांवों में विकास कार्य शुरू होंगे। बिजली आपूर्ति पेयजल आपूर्ति के अलावा चिकित्‍सा और शिक्षा पर रहेगा जोर।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:47 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:47 AM (IST)
आगरा के 16 गांवों में होगा एकीकृत विकास, आदर्श ग्राम योजना में हुए चयनित
आगरा के 16 गांवों में विकास कार्य तेजी से कराए जाएंगे।

आगरा, राजीव शर्मा । आगरा के अनुसूचित जाति बाहुल्य वाले 52 गांवों में सभी मूलभूत सुविधाएं होंगी। बिजली और पानी से लेकर शिक्षा, चिकित्सा सभी प्रकार की सुविधाएं होंगी। पहले चरण में 52 गांवों में से 16 गांवों में विकास की योजना तैयार हो चुकी हैं। शासन से कुछ बजट भी मिल गया है। अब जल्द ही इन गांवों में विकास कार्य शुरू होंगे।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत एकीकृत विकास के लिए जिले के 52 गांव चिह्नित किए गए हैं। इनमें से एत्मादपुर, बिचपुरी ब्लाक के दो-दो, बरौली अहीर और फतेहपुर सीकरी ब्लाक के तीन-तीन, बाह, पिनाहट, जगनेर, शमशाबाद, अछनेरा, खंदौली ब्लाक के एक-एक गांव की विकास योजना तैयार कर ली गई है। इन गांवों में पेयजल एवं स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, सामाजिक सुरक्षा, ग्रामीण मार्ग एवं आवास, बिजली, कृषि पद्धतियां, आजीविका एवं कौशल विकास से संबंधित कार्य कराए जाएंगे।

इस आधार पर हुआ चयन

50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति जनसंख्या वाले गांवों का एकीकृत विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है।

किस ब्लाक के कितने गांव चिह्नित

अकोला, अछनेरा, सैंया, बिचपुरी व बरौली अहीर ब्लाक के 3-3, खंदौली व शमसाबाद के 1-1, एत्मादपुर व फतेहपुर सीकरी के 5-5, बाह के 11, पिनाहट के 6, फतेहाबाद व जगनेर के 2-2 तथा जैतपुर कलां ब्लाक के 4 गांव चिह्नित किए गए हैं। इन सभी गांवों में एकीकृत विकास कार्य होंगे।इसके लिए शासन से अलग से बजट भी मिलेगा।

chat bot
आपका साथी