संस्कृति भवन में शिफ्ट होंगे ललित कला संस्थान और इतिहास विभाग

सेंटर आफ एक्सीलेंट के रूप में विकसित किया जा रहा भवन शिक्षा और संस्कृति मंत्रालय से चल रही विश्वविद्यालय की वार्ता

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 05:00 AM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 05:00 AM (IST)
संस्कृति भवन में शिफ्ट होंगे ललित कला संस्थान और इतिहास विभाग
संस्कृति भवन में शिफ्ट होंगे ललित कला संस्थान और इतिहास विभाग

आगरा, जागरण संवाददाता । डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के निर्माणाधीन संस्कृति भवन में ललित कला संस्थान और इतिहास विभाग को शिफ्ट किया जाएगा। इस भवन का उद्घाटन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दिसंबर में करेंगी। भवन को सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जा रहा है।

सिविल लाइंस में ललित कला संस्थान की इमारत को ध्वस्त कर वहां संस्कृति भवन बनाया गया है। 2017 में तत्कालीन राज्यपाल रामनाईक और उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने इस भवन का शिलान्यास किया था। इसे बनाने में 40 करोड़ रुपये की लागत आई है। भवन में अंतरराष्ट्रीय स्तर का गेस्ट हाउस, 300 लोगों से ज्यादा की क्षमता का आडीटोरियम, आर्ट गैलरी, मार्डन क्लासरूम आदि बनाए गए हैं। भवन को सेंटर आफ एक्सीलेंस फार ट्रेडीशनल कल्चर आफ यूपी के लिए तैयार किया जा रहा है। भवन में बृज की संस्कृति दिखाने के लिए आर्ट गैलरी तैयार की जा रही है। भवन बनने के बाद ललित कला संस्थान और इतिहास विभाग को यहीं से संचालित किया जाएगा। इससे भवन की उपयोगिता और बढ़ जाएगी। विश्वविद्यालय को मिलेगी ग्रांट

विश्वविद्यालय की शिक्षा और संस्कृति मंत्रालय से बात चल रही है। संस्कृति मंत्रालय की टीम भवन का निरीक्षण भी कर चुकी है। अगर प्रस्ताव पास हो जाता है तो विश्वविद्यालय को इन मंत्रालयों से ग्रांट मिलेगी। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल का कहना है कि प्रस्ताव बनाने के लिए पांच सदस्यीय समिति काम कर रही है। ग्रांट मिलने के बाद भवन में और भी तमाम सुविधाओं का विस्तार कराया जाएगा। ऐतिहासिक विरासत को संजोने के साथ कुछ नया भी करने के प्रयास होंगे।

chat bot
आपका साथी