काेरोना वायरस के साथ महंगाई की मार, सरसों के तेल के साथ रिफाइंड के भी बढ़ रहे दाम

कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के बाद बाजार में दाल सरसों का तेल व अन्य जरूरी सामान के दाम भी तेजी से बढे़ हैं। सबसे ज्यादा तेजी सरसों के तेल के दाम में आई है। 10 दिन में सरसों का तेल 25 रुपये किलो तक महंगा हो गया है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 03:23 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 03:23 PM (IST)
काेरोना वायरस के साथ महंगाई की मार, सरसों के तेल के साथ रिफाइंड के भी बढ़ रहे दाम
मुनाफाखोरों ने आगरा में खाद्य तेलों का दाम भी बढ़ा दिया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। थोक बाजार हो या रिटेल बाजार हर जगह दुकानों पर भीड़ है। बाजार में भीड़ का फायदा कालाबाजारी करने वाले उठा रहे हैं। जरूरी सामान की कमी दिखाकर लोगों से अधिक दाम वसूले जा रहे हैं। अचानक दाम बढ़ने से लोग भी परेशान हैं। मगर, क्या करें मजबूरी में सामान खरीदना पड़ रहा है।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के बाद बाजार में दाल, सरसों का तेल व अन्य जरूरी सामान के दाम भी तेजी से बढे़ हैं। सबसे ज्यादा तेजी सरसों के तेल के दाम में आई है। 10 दिन में सरसों का तेल 25 रुपये किलो तक महंगा हो गया है। 155 रुपये किलो तेल अब 180 रुपये किलो में मिल रहा है। इसी तरह रिफाइंड के दामों में भी 10 रुपये लीटर की तेजी आई है। चाय पत्ती पर भी एक माह में 100 रुपये किलो बढ़ गए हैं। जो खुली चाय एक माह पहले 300 रुपये की थी, वो अब 400 रुपये किलो में मिल रही है। दालों के दाम में भी तेजी है। अरहर दाल 110 रुपये से 120 रुपये किलो हो गई है। चना दाल 60 रुपये से 78 रुपये पहुंच गई है। चना दाल महंगा होने से बेसन के दाम में भी तेजी आ गई है। इसके अलावा अन्य जरूरी सामान के दामों में भी तेजी है।

समझ नहीं आ रहा तेजी का कारण

दुकानदारों से जब ग्राहक कीमत में तेजी का कारण पूछते हैं तो दुकानदार एक ही जवाब दे रहे हैं कि पीछे से ही दाम बढ़ गए हैं। कोई भी दुकानदार दाम बढ़ने का सही कारण नहीं बता पा रहा है। किराना व्यापारियों ने बताया कि बडे़ स्टाकिस्ट ने माल होल्ड कर लिया है। इससे बाजार में माल की कमी हो गई है। इसका असर कीमतों पर पड़ रहा है।

कालाबाजारी करने वालों पर होगी कार्रवाई

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल का कहना है कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। इसको लेकर जिलाधिकारी के साथ बैठक की जाएगी। व्यापारी मुश्किल समय में जनता का सहयोग करें। कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। व्यापार मंडल ऐसे व्यापारियों का साथ नहीं देगा। 

chat bot
आपका साथी