मिल रही बड़ी सहूलियत, रेलवे करेगा यात्रियों के सामान की होम डिलीवरी

रेलवे द्वारा यात्रियों की सहूलियत के लिए बुकिंग एप आधारित डिलीवरी सेवा शुरू की है। इस सेवा के तहत कोई भी यात्री अपना सामान बुक कर सकेगा। रेलवे उस सामान को घर से मंगवाकर उसे सैनिटाइज के बाद पैक कर यात्री की बर्थ पर पहुंचाया जाएगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 01:35 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 01:35 PM (IST)
मिल रही बड़ी सहूलियत, रेलवे करेगा यात्रियों के सामान की होम डिलीवरी
रेलवे यात्रियों के सामान की होम डिलीवरी शुरू करने जा रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ट्रेन में अक्सर ज्यादा सामान ले जाने वाले यात्रियों को परेशानी होती है। ऐसे यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे विशेष योजना बना रहा है। इस योजना के तहत रेलवे अब यात्रियों के सामान की होम डिलीवरी करेगा। इसके लिए यात्रियों को निर्धारित भुगतान करना होगा।

रेलवे द्वारा यात्रियों की सहूलियत के लिए बुकिंग एप आधारित डिलीवरी सेवा शुरू की है। इस सेवा के तहत कोई भी यात्री अपना सामान बुक कर सकेगा। रेलवे उस सामान को घर से मंगवाकर, उसे सैनिटाइज के बाद पैक कर यात्री की बर्थ पर पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद उनकी बर्थ से ही सामान उठाकर उनके घर तक सामान पहुंचाया जाएगा। इस सुविधा के लिए यात्रियों को प्रति बैग 125 रुपये का भुगतान करना होगा। बैग ट्रांसपोर्टेशन से लेकर कुली तक का खर्च रेलवे वहन करेगा। यात्री को केवल एक बार भुगतान करना होगा। इस सुविधा से बुजुर्ग यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह ने बताया कि इस योजना पर विचार चल रहा है, जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

तीन घंटे पहले ले जाया जाएगा सामान

बुकिंग एप को मोबाइल में डाउनलोड करके इस सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा। ट्रेन छूटने से तीन घंटे पहले सामान को ले जाया जाएगा। एप की मदद से यात्री अपने सामान को ट्रैक भी कर सकेंगे। सामान को ट्रेन छूटने से 15 मिनट पहले यात्री की बर्थ पर पहुंचा दिया जाएगा। इसी तरह गंतव्य स्टेशन के तीन घंटे बाद सामान को यात्री के घर पर पहुंचाया जाएगा। यात्री को एक तरफ से सुविधा के लिए 125 रुपये देने होंगे। दोनों तरह के लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

chat bot
आपका साथी