ताजमहल पर बढ़ी सतर्कता, होगी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैंपलिंग

स्वास्थ्य विभाग ने भेजा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को जगह उपलब्ध कराने को पत्र। कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बचाव को सतर्कता आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में भी होगी व्यवस्था। साप्‍ताहिक बंदी खत्‍म होते ही बढ़ी है स्‍मारकों पर भीड़।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:18 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:18 AM (IST)
ताजमहल पर बढ़ी सतर्कता, होगी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैंपलिंग
ताजमहल पर पर्यटकों की थर्मल स्‍क्रीनिंग करता गार्ड।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल पर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की जाएगी। कोरोना वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव को सतर्कता बरतते हुए यह कदम उठाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) को पत्र भेजकर ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग को जगह उपलब्ध कराने को कहा है। शनिवार से ताजमहल पर इसकी शुरुआत हो जाएगी।

उप्र में साप्ताहिक बंदी खत्म होते ही ताजमहल पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है। इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस के अभाव में विदेशी पर्यटक तो नहीं आ पा रहे हैं, लेकिन भारतीय पर्यटक अच्छी संख्या में आ रहे हैं। वर्तमान में स्मारकों पर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग नहीं हो रही है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने एएसआइ को पत्र भेजकर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग को जगह उपलब्ध कराने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम स्मारकों पर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग करेगी। शनिवार से इसकी शुरुआत स्मारकों में होगी। शुक्रवार को ताजमहल बंद रहने से अधिक पर्यटक नहीं आते हैं। अध्रीक्षण पुरातत्वविद् डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि शनिवार से ताजमहल पर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग स्वास्थ्य विभाग करेगा। विभाग ने ताजमहल, आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में इसके लिए जगह चिह्नित कर ली है।

छह दिन में आए हैं एक लाख से अधिक पर्यटक

ताजमहल में शनिवार से गुरुवार तक एक लाख से अधिक पर्यटक आए हैं। छह दिन में एक लाख सात हजार 964 पर्यटकों ने टिकट बुक कराकर ताजमहल देखा।

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, शनिवार, रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार

ताजमहल, 19936, 26252, 19730, 15819, 12131, 14096

आगरा किला, 4105, 5219, 3845, 3076, 2303, 2787

chat bot
आपका साथी