National Car Racing: राष्ट्रीय कार रेसिंग चैंपियनशिप में आगरा के शहान ने पहले राउंड की दो रेस जीतकर ली बढ़त

चेन्नई के मद्रास मोटर स्पोर्ट्स रेस ट्रैक पर हुआ चैंपियनशिप का पहला राउंड। तीन राउंड के बाद सबसे आगे चल रहे हैं दिसंबर में होगा दूसरा राउंड। पहली रेस में क्लच के ओवरहीट होने की वजह से वो सातवें स्थान पर रहे लेकिन बाद में उन्‍होंने शानदार वापसी की।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:41 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:41 AM (IST)
National Car Racing: राष्ट्रीय कार रेसिंग चैंपियनशिप में आगरा के शहान ने पहले राउंड की दो रेस जीतकर ली बढ़त
एमआरएफ फार्मूूला 1600 में विजेता रहे आगरा के शाहान अली मोहसिन।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी के शहान अली मोहसिन ने राष्ट्रीय कार रेसिंग चैंपियनशिप एमआरएफ फार्मूला-1600 में शानदार शुुरुआत की है। चेन्नई में रविवार को मद्रास माेटर स्पोर्ट्स रेस ट्रैक पर हुए चैंपियनशिप के पहले राउंड में शहान ने दो रेस जीतकर शानदार शुरुआत कर बढ़त हासिल की।

रविवार को पहली रेस में क्लच के ओवरहीट होने की वजह से वो सातवें स्थान पर रहे। दूसरी व तीसरी रेस में शानदार वापसी करते हुए उन्होंने पहला स्थान प्राप्त किया। दो रेस की जीत ने शहान को चैंपियनशिप में बढ़त दिला दी है। अगले तीन राउंड दिसंबर, जनवरी व फरवरी में होंगे। इससे पूर्व शनिवार को हुई दोनों आफिशियल प्रैक्टिस में शहान सबसे तेज ड्राइवर रहे। क्वालीफाइंग राउंड में उन्होंने पोल पोजिशन (पहला स्थान) प्राप्त की। शहान ने कहा कि मेरे लिए यह यादगार पल हैं। फार्मूला कार रेसिंग में यह मेरी पहली जीत है। पहली रेस में तकनीकी खराबी ने पीछे धकेल दिया, लेकिन उसके बाद दोनों रेस बड़े अंतर से जीतकर महत्वपूर्ण अंक हासिल किए। शहान इसके अलावा अक्टूबर में होने वाली राष्ट्रीय कार्टिंग चैंपियनशिप की भी तैयारी कर रहे हैं। शहान दयालबाग निवासी जूता निर्यातक शाहरू मोहसिन के बेटे हैं।

रेसिंग ट्रैक पर फर्राटा भरते आगरा के शहान अली मोहसिन। 

सबसे कम उम्र के रेसर का रिकार्ड

शहान के नाम एमआरएफ फार्मूला-1600 चैंपियनशिप में सबसे कम उम्र का ड्राइवर होने का रिकार्ड है। शहान ने वर्ष 2019 में 14 वर्ष के ड्राइवर के रूप में भाग लिया था। शहान ने वर्ष 2013 में नेशनल कार्टिंग चैंपियनशिप में पहली बार भाग लिया था और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो चार राष्ट्रीय खिताब जीत चुके हैं। वर्ष 2015, 2016, 2018 और 2019 में उन्होंने नेशनल कार्टिंग चैंपियनशिप जीती थी। वर्ष 2016 में एशियन कार्टिंग चैंपियनशिप और 2018 में एक्स-30 इंडिया चैंपियनशिप जीत चुके हैं।

शहान की उपलब्धियां

-इटली में रोटेक्स ग्रांड फाइनल में टाप टेन में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय ड्राइवर बने।

-मलेशिया में हुई एशिया मैक्स कार्टिंग चैंपियनशिप में एशियन चैंपियनशिप के विजेता बने।

-आस्ट्रिया में हुई रोटेक्स ग्रांड फेस्टिवल और रोटेक्स सेंट्रल यूरोपियन चैंपियनशिप में पोडियम फिनिश हासिल कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी