GST: आगरा के उद्यमियों की शिकायतों का होगा निवारण, मिलकर चलेंगे साथ

GST सीजीएसटी संवाद’ में विभाग व ट्रेड एसोसिएशन ने लिया साथ चलने का संकल्प। लंबित रिफंड और डीजीआरएम वेरिफिकेशन को लेकर निर्यातकों में असंतोष। ट्रेड एसोसिएशन पदाधिकारियों ने विभागीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली व्यवहार व सहयोग की प्रशंसा की।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 04:20 PM (IST)
GST: आगरा के उद्यमियों की शिकायतों का होगा निवारण, मिलकर चलेंगे साथ
रिफंड और डीजीआरएम वेरिफिकेशन को लेकर निर्यातकों में असंतोष।

आगरा, जागरण संवाददाता। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए उनकी समस्याओं का समय से निस्तारण कर बेहतर सामंजस्य बनाना होगा। यह कहना था केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (सीजीएसटी) आयुक्त ललन कुमार का। उद्योग और विभाग के बीच बेहतर सामंजस्य बनाने व सुझाव जानने के उद्देश्य से सीजीएसटी आयुक्तालय ने शुक्रवार को प्रमुख ट्रेड एसोसिएशन और चैंबर पदाधिकारियों के साथ वेबीनार की।

सीजीएसटी आयुक्त का कहना था कि वेबीनार का उद्देश्य उद्यमियों व व्यापारियों की कुशलता जानने के साथ व्यापार व उद्योग की स्थिति पर चर्चा करना व विभागीय समस्याएं दूर करने के लिए सुझाव जानना व समझना था।

लंबित रिफंड और वेरिफिकेशन से असंतोष

ट्रेड एसोसिएशन पदाधिकारियों ने विभागीय अधिकारियों की कार्यप्रणाली, व्यवहार व सहयोग की प्रशंसा की। कुछ निर्यातकों ने लंबित रिफंड, बैंक वेलिडेशन व डीजीएआरएम वेरिफिकेशन पर असंतोष व्यक्त किया। डीजीएआरएम सत्यापन के दौरान नयी दिल्ली, सीजीएसटी आयुक्तालय व कस्टम कार्यालय के बीच तालमेल न होने से निर्यात प्रक्रिया जटिल हो गई है। वहीं रिफंड लंबित होने से पूंजी का प्रवाह बाधित है। आयुक्त ललन कुमार ने डीजीएआरएम वेरिफिकेशन प्रक्रिया सुगम बनाने के निर्देश दिए। उनका कहना था कि अधिकारी सिर्फ संबंधित दस्तावेज ही मांगे और निर्धारित वेरिफिकेशन के बाद शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। आयुक्तालय में रिफंड निर्धारित समय सीमा से पूर्व अधिकतम 45 दिनों में निस्तारित करने का प्रयास करें। निर्यातकों की तकलीफ व सुझाव प्राप्त करने को एक विशेष ई-मेल आइडी बनाने और शिकायतों के निस्तारण के लिए उपायुक्त पल्लव सक्सेना को नोडल अधिकारी नियुक्त करने की बात कही। संयुक्त आयुक्त भवन मीना व मह्फूजुर रहमान व सभी मंडल के उपायुक्त व सहायक आयुक्त मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी