ADA: सरकार, आगरा में ओबीपीएएस से नक्शा पास होना कठिन, कल होगी प्रमुख सचिव की अहम बैठक

ADA प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार की अध्यक्षता में 26 जुलाई को होगी अहम बैठक। एडीए में 100 से अधिक नक्शे नहीं हुए हैं पास। एक माह पूर्व आगरा विकास प्राधिकरण सहित अन्य प्राधिकरणों के अफसरों ने ओबीपीएएस को लेकर सुझाव दिए थे।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:56 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 03:56 PM (IST)
ADA: सरकार, आगरा में ओबीपीएएस से नक्शा पास होना कठिन, कल होगी प्रमुख सचिव की अहम बैठक
एडीए में 100 से अधिक नक्शे नहीं हुए हैं पास।

आगरा, जागरण संवाददाता। आनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम (ओबीपीएएस) ने बिल्डरों और भवनों का नक्शा पास कराने वालों की मुसीबतों को बढ़ा दिया है। बिना आर्किटेक्ट के किसी भी भवन के नक्शे के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है। जब तक सभी अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद भी साफ्टवेयर कई बार इन्हें स्वीकार नहीं करता है। ऐसे में नक्शा जारी होने में देरी होती है। एक माह पूर्व आगरा विकास प्राधिकरण सहित अन्य प्राधिकरणों के अफसरों ने ओबीपीएएस को लेकर सुझाव दिए थे। इन सुझाव को लेकर अब विशेष बैठक होने जा रही है। प्रमुख सचिव, आवास दीपक कुमार की अध्यक्षता में यह बैठक 26 जुलाई को होगी। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि बेसमेंट निर्माण को लेकर कई तरीके की आपत्तियां होती हैं, जिनका निस्तारण आसान नहीं होता है। इसी तरह से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) को लेकर समस्या आ रही है। कई बार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की एनओसी की जरूरत नहीं होती है लेकिन फारमेट में यह अंकित होने के कारण एनओसी लेना अनिवार्य है। इसी के चलते 100 से अधिक नक्शे अभी तक पास नहीं हुए हैं। साफ्टवेयर में कई तरह के बैरियर हैं।

- ओबीपीएएस को और भी सरल बनाया जाना चाहिए। नक्शा जितनी जल्द पास होगा, उतना ही अच्छा है।

शोभिक गोयल, उपाध्यक्ष क्रेडाई

- नक्शा पास होने में दिक्कतें आ रही हैं। कई ऐसी एनओसी मांगी जाती हैं। जिसका प्रोजेक्ट से कोई संबंध नहीं होता है। इससे अनावश्यक समय लगता है।

संजय अग्रवाल, अध्यक्ष क्रेडाई आगरा शाखा

- 26 जुलाई को ओबीपीएएस को लेकर विशेष बैठक होने जा रही है। यह बैठक प्रमुख सचिव, आवास की अध्यक्षता में होगी।

आरके सिंह, मुख्य नगर नियोजक एडीए

chat bot
आपका साथी