Immunity Booster in Monsoon: बारिश में भी लड़नी है अगर कोरोना से जंग तो कर लें खानपान में ये 5 बदलाव

Immunity Booster in Monsoon लेमन ग्रास अदरक हल्‍दी तुलसी और धनिया का रोजना सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वायरल की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 04:43 PM (IST)
Immunity Booster in Monsoon: बारिश में भी लड़नी है अगर कोरोना से जंग तो कर लें खानपान में ये 5 बदलाव
Immunity Booster in Monsoon: बारिश में भी लड़नी है अगर कोरोना से जंग तो कर लें खानपान में ये 5 बदलाव

आगरा, जागरण संवाददाता। जाती हुई सर्दियों से शुरु हुआ कोरोना वायरस का खौफ मानसून की दस्‍तक के साथ और जोर पकड़ चुका है। एक तरफ गर्मी और उमस है और दूसरी तरफ अनदेखे दुश्‍मन का खौफ है। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान में बदलाव कर लिये जाएं और बचाव के रास्‍ते समय रहते तलाश लिये जाएं। आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए किये गए फरवरी मार्च के उपाय अब बीत चुके हैं। मौसम बदल चुका है और मौसम के इस बदलाव को देखते हुए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय भी बदल देने चाहिए। बारिश के दिनों में महज पांच चीजों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करके इम्‍युनिटी पावर को बूस्‍ट किया जा सकता है। 

खानपान में शामिल करें 5 का तड़का

- लेमन ग्रास औषधीय पौधा है। इस पौधे का तेल इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वायरल फीवर (मौसमी बुखार) और खांसी, सर्दी, जुकाम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। पेट, आतों और यूरीनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन से यह तुरंत राहत दिलाता है।

- इम्यून को बूस्ट करने में अदरक भी किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल तत्व बॉडी के इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन है। आप सब्जियों के अलावा जूस, सूप और चटनी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

- हल्दी में एंटी आक्सिडेंट गुण इम्यून को दुरुस्त रखने में कारगर है। एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी में डालकर गर्म कर लें।जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं।

- तुलसी में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देते हैं।एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल से जल्द ही आराम मिलेगा।

- धनिया सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है। मानसून के मौसम में इसकी चाय आपको रोज सुबह शाम पीनी चाहिए।  

chat bot
आपका साथी