Illegal Parking: क्‍यों न लगे शहर में ट्रैफिक जाम, आगरा में हर होटल के बाहर है अवैध पार्किंग

आगरा में रोड और फुटपाथ पर वाहन खड़े होने के बाद भी पुलिस-प्रशासन और नगर निगम सहित अन्य विभाग के अफसर नहीं दे रहे हैं ध्यान। ताज पूर्वी गेट रोड माल रोड ताजनगरी द्वितीय चरण योजना के होटल हैं इसमें प्रमुख रूप से शामिल।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:08 PM (IST)
Illegal Parking: क्‍यों न लगे शहर में ट्रैफिक जाम, आगरा में हर होटल के बाहर है अवैध पार्किंग
आगरा में एक होटल ने सड़क के दूसरी तरफ इस तरह अवैध पार्किंग बना रखी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताज पूर्वी गेट रोड स्थित एक होटल तीन साल पूर्व खुला। होटल संचालक ने रोड और फुटपाथ पर कब्जा कर दो और चार पहिया वाहन खड़े कराना शुरू कर दिया। यहां तक रोड पर हर दिन दो से तीन बस भी खड़ी होने लगीं। अवैध पार्किंग की शिकायत नगर निगम और आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) अफसरों से की गई लेकिन आजतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

- ताजनगरी द्वितीय चरण योजना में की मुख्य और सर्विस रोड पर छह रेस्टोरेंट संचालित हैं। यह रेस्टोरेंट तीन से पांच साल के भीतर खुले हैं। रेस्टोरेंट संचालकों ने पार्किंग का व्यावसायिक इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जबकि हर दिन रोड और फुटपाथ पर सभी वाहन खड़े हाेते हैं। इसकी शिकायत ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम और एडीए अफसरों से कई बार की जा चुकी है।

- माल रोड स्थित एक गेस्ट हाउस और दो होटल के सामने अवैध पार्किंग चल रही है। इसे छह से आठ साल हो गए हैं। शासन के स्पष्ट आदेश हैं कि रोड और फुटपाथ पर अवैध पार्किंग नहीं चल सकती है जबकि पार्किंग का इस्तेमाल अन्य कार्यों के लिए किया जा रहा है।

ताजगंज क्षेत्र के यह तो तीन ही उदाहरण हैं। क्षेत्र में सौ से अधिक होटल और रेस्टोरेंट हैं। इसमें 40 फीसद में अवैध पार्किंग हो रही है। इसकी जानकारी पुलिस-प्रशासन, नगर निगम, एडीए के अफसरों को है लेकिन एक साल के भीतर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। यही वजह है कि अन्य प्रतिष्ठान भी पार्किंग को खत्म कर रोड और फुटपाथ पर वाहन खड़े करवा रहे हैं। वाहन चालकों से 10 से 70 रुपये तक का शुल्क वसूला जाता है। संबंधित कार्यालयों में हर दिन पांच से सात शिकायतें पहुंचती हैं।

नहीं खड़े होने दिए जाते हैं वाहन: शिल्पग्राम रोड हो या फिर ताज पूर्वी गेट रोड। अगर किसी दुकान या फिर होटल के सामने कोई चालक वाहन खड़ा कर देता है तो उसे हटा दिया जाता है। भले ही चालक द्वारा रोड पर वाहन खड़ा किया जा रहा हो।

दिल्ली गेट रोड का अफसरों की टीम ने किया निरीक्षण: नगर निगम की टीम ने मंगलवार को दिल्ली गेट रोड का निरीक्षण किया। रोड के 350 मीटर क्षेत्र में तीन अवैध पार्किंग चल रही हैं। इन पार्किंग में वाहन चालकों से मनमानी शुल्क वसूला जा रहा है। इससे नगर निगम को हर साल लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। मधुबन प्लाजा के निदेशक केके सिंह और ठेकेदार उमेश यादव के खिलाफ हरीपर्वत में तहरीर दी जा चुकी है।

40 भवन स्वामियों को नोटिस देने की तैयारी

पार्किंग को खत्म कर दुकानें खोलने पर आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) प्रशासन सख्त हो गया है। एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि चर्च रोड, वजीरपुरा रोड, सूरसदन प्रेक्षागृह रोड के किनारे पार्किंग को खत्म कर दुकानें बनाने वाले 40 भवन स्वामियों को जल्द नोटिस दिया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पार्किंग खत्म होने से ग्राहक रोड और फुटपाथ पर वाहन खड़े करते हैं। इससे कई बार जाम लग जाता है।

कारगिल पेट्रोल पंप तिराहा के आसपास से हटाए अतिक्रमण: नगर निगम की टीम ने कारगिल पेट्रोल पंप तिराहा के आसपास अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया। साढ़े तीन घंटे तक चले अभियान में 32 खोखे और रैंप को ध्वस्त किया गया। दुकानदारों ने निगम की कार्रवाई का विरोध किया और जमकर हंगामा हुआ। इसके चलते बीस मिनट तक अभियान ठप रहा। टीम ने 11 काउंटर को जब्त किया और आठ दुकानदारों से 27 हजार रुपये का जुर्माना वसूला। सहायक नगरायुक्त अनुपम शुक्ला ने बताया कि चेतावनी के बाद भी दुकानदार रोड और फुटपाथ पर कब्जा किए हुए थे।

रोड और फुटपाथ पर किसी भी रूप में कोई पार्किंग नहीं हो सकती है। संबंधित विभागों को कार्रवाई के आदेश दिए जाएंगे।

प्रभु एन सिंह, डीएम आगरा

chat bot
आपका साथी