Tax on Pets: अगर टैक्स जमा नहीं किया तो आपका Dog हो जाएगा जब्त, निगम उठाने जा रहा ये कदम

आगरा शहर में 25 हजार पालतू कुत्ते और 700 से अधिक हैं कुत्ता बिक्री की दुकानें चार साल से एक भी कुत्ता स्वामी ने नहीं जमा किया है टैक्स। दो साल पूर्व पार्षद रवि शर्मा ने निगम सदन में रखा था प्रस्ताव गंदगी फैलाने पर 500 रुपये का लगेगा जुर्माना।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:34 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:34 PM (IST)
Tax on Pets: अगर टैक्स जमा नहीं किया तो आपका Dog हो जाएगा जब्त, निगम उठाने जा रहा ये कदम
आगरा में श्‍वान पालने पर अब टैक्‍स देना होगा।

आगरा, अमित दीक्षित। अगर आप डॉगी पालने के शौकीन हैं तो जरा ध्यान दें। नगर निगम में कुत्ते का पंजीकरण न कराना आपको महंगा पड़ सकता है। निगम की टीम डॉगी को जब्त कर सकती है। कुत्ता पालने और इसकी बिक्री करने वालों से नगर निगम 500 से एक हजार रुपये का शुल्क वसूलने जा रहा है। फिलहाल चार साल से एक भी कुत्ता स्वामी ने टैक्स की अदायगी नहीं की है।

दो साल पूर्व वार्ड 87 के पार्षद रवि शर्मा ने नगर निगम के सदन में कुत्ता टैक्स की वसूली का प्रस्ताव रखा था। इससे नगर निगम की अतिरिक्त आमदनी होगी। बकौल रवि शर्मा शहर में 25 हजार पालतू कुत्ते और 700 से अधिक कुत्ता बिक्री की दुकानें हैं। नगर निगम में एक भी कुत्ता और दुकान का पंजीकरण नहीं है जबकि नियम के अनुसार निगम कार्यालय में सालाना पंजीकरण होना चाहिए। रवि ने 500 से एक हजार रुपये सालाना पंजीकरण शुल्क लेने का भी प्रस्ताव रखा था। यह भले ही छोटी रकम हो लेकिन आने वाले समय में इससे लाखों रुपये का राजस्व मिलेगा।

हजारों रुपये में बिक रहे पिल्‍ले

आगरा में डॉग ब्रीडिंग का काम भी बड़े पैमाने पर चल रहा है। वेटेनरी डॉक्‍टर्स के अलावा अब लोगों ने अपने घरों में ये काम शुरू कर दिया है। घर पर अलग अलग नस्‍ल के कुत्‍तों को पालकर ब्रीडिंग कराई जा रही है। हजारों रुपये कीमत लेकर विदेशी नस्‍ल के पिल्‍ले बेचे जा रहे हैं। व्‍यावसायिक दृष्टिकोण देखकर भी नगर निगम इस दिशा में टैक्‍स लागू करने पर विचार कर रहा है। 

- कुत्ता पालने या फिर इसकी बिक्री करने पर टैक्स वसूला चाहिए। यह टैक्स 500 से एक हजार रुपये वार्षिक हो सकता है। इससे नगर निगम को अतिरिक्त आय होगी।

रवि माथुर, पार्षद पीपलमंडी

- पालतू कुत्ते द्वारा गंदगी फैलाने पर उसके स्वामी पर 500 रुपये का जुर्माना लग सकता है। प्रदेश सरकार ने यह धनराशि तय की है।

राजेश प्रजापति, पार्षद अशोक नगर

- नगर निगम प्रशासन को आय बढ़ाने के लिए हर दिशा में ध्यान देने की जरूरत है। इसी में कुत्ता पालना भी शामिल है।

राकेश जैन, पार्षद कचहरी घाट

chat bot
आपका साथी