Dr. Bhimrao Ambedkar University: कितने परेशान हैं अागरा में छात्र, तीन दिन में प्राप्त हुई 1389 शिकायतें

उच्च स्तरीय हेल्प डेस्क पर पहुंच रही शिकायतें। सबसे ज्यादा शिकायतें एमडबल्यू की तीन दिन में निस्तारित हुईं 69 शिकायतें। 50 फीसद शिकायतें एमडबल्यू की हैं जिनके निस्तारण के लिए लगातार एजेंसी को संपर्क किया जा रहा है। इसके साथ ही नंबर कम व आरडी आदि की शिकायतें हैं।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 03:15 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 03:15 PM (IST)
Dr. Bhimrao Ambedkar University: कितने परेशान हैं अागरा में छात्र, तीन दिन में प्राप्त हुई 1389 शिकायतें
हेल्प डेस्क अवकाश पर भी काम करती रहेगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में छात्रों की शिकायतों के निस्तारण के लिए बनाई गई उच्च स्तरीय समिति की हेल्प डेस्क को तीन दिन में 1300 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं। इनमें 50 फीसद शिकायतें एमडबल्यू की हैं, जिनके निस्तारण के लिए लगातार एजेंसी को संपर्क किया जा रहा है। इसके साथ ही नंबर कम व आरडी आदि की शिकायतें हैं। हेल्प डेस्क अवकाश पर भी काम करती रहेगी।

सोमवार से उच्च स्तरीय समिति द्वारा समाज विज्ञान संस्थान में शुरू हुई हेल्प डेस्क में तीन दिन में 1389 शिकायतें पहुंचीं। इसमें से गूगल फार्म से सबसे ज्यादा 755, ई-मेल के माध्यम से 211 व व्यक्तिगत रूप से प्रार्थना-पत्र लेकर शिकायत दर्ज कराने पहुंचे छात्रों की संख्या 423 है। समिति के समन्वयक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि तीन दिन में 69 से ज्यादा एमडबल्यू की शिकायतों का निस्तारण हो चुका है। इसके बाद फेल होने वाले या नंबर कम वाली शिकायतों को निस्तारित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अंकों की जांच समिति द्वारा ओएमआर शीट से की जाएगी।

एजेंसी की जवाबदेही हुई तय

समिति ने छात्रों की समस्याओं को लेकर आने वाले प्रार्थना-पत्र एजेंसी भेजने शुरू कर दिए हैं। अगर कोई दिक्कत है तो एजेंसी कमेंट लिखकर वापस करेगी। छात्रों से अगर कोई जानकारी लेनी है तो फोन किया जाएगा। एजेंसी से सवाल किए जा रहे हैं, उनकी जवाबदेही तय की जा रही है। विश्वविद्यालय की हेल्प डेस्क को भी शिकायतें भेजी जा रही हैं।

सबसे ज्यादा एमडबल्यू की शिकायतें

अब तक प्राप्त हुई शिकायतों में सबसे ज्यादा शिकायतें एमडबल्यू की हैं। उसके बाद स्नातक द्वितीय वर्ष में नंबर कम होने की शिकायतें आई हैं। इन्वायरमेंटल स्टडीज में आरडी की भी कई शिकायतें थीं, जिनका निस्तारण किया जा चुका है।

पुन: परीक्षा का मिले मौका

विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार एक विषय में फेल छात्र को ही पुन: परीक्षा का मौका दिया जाता है। समिति एक या दो विषयों में फेल छात्रों की सूची तैयार कर रही है, जिससे उन्हें भी पुन:परीक्षा में आवेदन करने की संस्तुति की जा सके।

chat bot
आपका साथी